BIHAR NEWS: एनटीपीसी की कसहा दियारा इकाई का निरीक्षण कार्य पूरा, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

BIHAR NEWS: एनटीपीसी की कसहा दियारा इकाई का निरीक्षण कार्य पूरा, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

MOKAMA/BADH: पटना जिलाधिकारी डॉ. चन्द्रशेखर सिंह और बेगूसराय जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने एनटीपीसी बरौनी के लिये बनाए जाने वाले एस डेक निर्माण में आ रहे गतिरोध को समाप्त कर दिया। दोनों जिलाधिकारी ने किसानों से अपील की है कि मौजूदा फसल कटने के बाद इस जगह पर कोई भी फसल ना लगाई जाए।

बता दें कि पिछले साल भी प्रशासन ने इस विवादित स्थल पर निर्माण की कोशिश की थी पर उन्हें किसानों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा था। इसी दौरान किसानों और प्रशासन के बीच हिंसक झड़प भी हुई थी। इसके मद्देनजर प्रशासन का कहना है कि जिस जमीन पर किसान दावा कर रहे हैं, वो 290 एकड़ जमीन खासमहल की है, जिस पर किसानों का कोई अधिकार नही है। किसानों ने गलत जमीन लिखवा लिया है।

जब्कि इस मामले में किसानों का कहना है कि पिछले 60 सालों से इस जमीन पर उनका ही कब्जा है और राजस्व रसीद भी उनके पास है। अतः सरकार को अगर जमीन लेनी तो पहले वो किसानों को उचित मुआवजा दें। हालांकि प्रशासन ने तुंरत ही किसानों को साफ कर दिया है कि इसका उन्हें कोई मुआवजा नहीं दिया जायेगा क्योंकि ये जमीन सरकार की है। किसान इस बात से काफी नाराज हैं और इसी बीच फसल कटाई के तुरन्त बाद प्रशासन ने इस जमीन पर एस डेक निर्माण की प्रकिया को हरी झंडी दे दी है।

Find Us on Facebook

Trending News