बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पत्रकारिता में अस्तित्व बनाए रखने के लिए कारोबारी व सार्थकता के बीच एक बेहतर संतुलन बनाए रखना जरुरी

पत्रकारिता में अस्तित्व बनाए रखने के लिए कारोबारी व सार्थकता के बीच एक बेहतर संतुलन बनाए रखना जरुरी

PATNA : हिन्दुस्थान समाचार न्यूज एजेंसी के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद सदस्य रविन्द्र  किशोर सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि पत्रकारिता का ध्यान नकारात्मक खबरों की बजाए सच्ची, सार्थक और सकारात्मक खबरों पर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता कारोबार नहीं है लेकिन अपना अस्तित्व बनाए रखने के लिए उसे कारोबारी दृष्टिकोण व सार्थक के बीच एक बेहतर संतुलन बनाए रखना चाहिए।

प्रधानमंत्री के देश के कोने-कोने से आजादी की लड़ाई में योगदान देने वाले महापुरुषों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के आह्वान को दोहराते हुए सिन्हा ने कहा कि पत्रकारिता को भी इस दिशा में भूमिका निभानी चाहिए। ऐसे महापुरुषों के बारे में जानकारी इकट्ठा कर उसे राष्ट्रीय पटल पर लाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वाधीनता की लड़ाई में कई लोगों के योगदान के बारे में किसी को पता ही नहीं है। प्रधानमंत्री के इस आह्वान से लोगों में जागृति पैदा होगी।

बहुभाषी न्यूज एजेंसी हिन्दुस्थान समाचार के 73वें स्थापना दिवस के मौके पर अध्यक्ष रविन्द्र किशोर सिन्हा ने केन्द्र सरकार से एजेंसी के प्रयासों और पत्रकारिता में भूमिका को देखते हुए सहयोग देने की अपील की। उन्होंने कहा कि एजेंसी राष्ट्रीय स्तर पर अपनी भूमिका निभाना चाहती है और ऐसे में सरकार की ओर से हो प्रयासों को इसके माध्यम से जन-जन तक पहुंचाया जा सकता है।

इस दौरान सिन्हा ने एजेंसी को अपनी भूमिका विस्तारित करने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि एजेंसी को अब विशेष समाचारों पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। साथ ही एजेंसी को धीरे-धीरे सभी संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल भाषाओं में समाचार देना चाहिए। उन्होंने इसके लिए भाषाई डेस्क को मजबूत किए जाने पर बल दिया और कहा कि यह केवल अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद ही काफी नहीं है बल्कि उस भाषा के अनुरूप उसमें बदलाव भी जरूरी है।



Suggested News