BIHAR NEWS: द्वितीय प्रखंड में चुनाव के बीच आ गया जितिया व्रत, 29 सितंबर को है मतदान, वोट प्रतिशत पर पड़ेगा असर

BIHAR NEWS: द्वितीय प्रखंड में चुनाव के बीच आ गया जितिया व्रत, 29 सितंबर को है मतदान, वोट प्रतिशत पर पड़ेगा असर

CHHAPRA: पूरे राज्य में है पंचायत चुनाव संपन्न कराए जा रहे हैं सारण में द्वितीय चरण के तहत मांझी प्रखंड के सभी पंचायतों में 29 सितंबर को वोटिंग तय है इसे लेकर सभी प्रकार की तैयारियां की जा रही है। लेकिन महिला वोटरों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह उत्पन्न हो गई है कि जिस दिन वोटिंग है उसी दिन जीवित्पुत्रिका व्रत भी है व्रत में महिलाएं निर्जला उपवास रहती हैं ऐसे में मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारों के बीच वह खरी नहीं हो पाएंगे संभव है की भीड़ देखकर वे वोट करने नहीं जा पाए ऐसे में चुनाव आयोग और जिला प्रशासन को महिलाओं को विशेष सुविधा प्रदान करने के लिए ठोस आदेश जारी करने पड़ेंगे।

वोट प्रतिशत पर पड़ेगा असर

आधी आबादी यदि वोटिंग कम करती है तो निश्चित है कि वोट प्रतिशत काफी कम होगा। खुद महिलाओं ने ही बताया की जीवित्पुत्रिका के दिन वे कतारों में लंबी देर तक खड़ा नहीं हो सकती हैं । कई ने तो यहां तक कह दिया कि वह वोट करने ही नहीं जाएंगी । हां यदि जिला प्रशासन उनके लिए अलग व्यवस्था करती है तो वह जरूर वोट करेंगे। क्योंकि 5 साल में अपना प्रतिनिधि चुनना होता है फिर यह मौका अगले 5 साल बाद ही आएगा। 

प्रशासन चाहे तो यह कर सकती है व्यवस्था

महिला वोटरों को मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए प्रशासन यदि थोड़ा प्रयास करें तो स्थिति बेहतर हो सकती है। व्रत की हुई महिला वोटरों के लिए अलग कतार की व्यवस्था की जा सकती है। साथ ही ऐसे महिला वोटरों का वोट जल्दी पर है इसके लिए अधिक सुरक्षाकर्मी और मतदान कर्मी प्रतिनियुक्त किए जा सकते हैं। हालांकि इस संबंध में जब प्रशासनिक अधिकारियों से बात की गई तो उनका कहना है कि इसमें जो कुछ करना है वह राज्य चुनाव आयोग को करना है जिला स्तर से कुछ भी संभव नहीं है।

क्या कहते हैं अफसर

सदर एसडीओ अरुण कुमार का कहना है कि चुनाव का कार्यक्रम राज्य चुनाव आयोग ने तैयार किया है और तय समय पर ही चुनाव होने हैं इसमें जिला स्तर से कुछ भी फेरबदल नहीं किया जा सकता है। वहीं इसको लेकर सारण के एडीएम गगन का कहना है कि इस बात की जानकारी प्रशासन को है और निश्चित है ऐसी महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News