BIHAR NEWS: छठ महापर्व को लेकर संयुक्त ब्रीफिंग, त्योहार संबंधी जरूरी दिशा-निर्देश सहित रूट मैप को लेकर साझा की जानकारी

BIHAR NEWS: छठ महापर्व को लेकर संयुक्त ब्रीफिंग, त्योहार संबंधी जरूरी दिशा-निर्देश सहित रूट मैप को लेकर साझा की जानकारी

PATNA: लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा को लेकर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, NDRF, SDRF, सिविल डिफेंस, नाविक एवं गोताखोर हेतु संयुक्त रूप से ब्रीफिंग राजधानी पटना के एस.के. मेमोरियल हॉल में बैठक की जा रही है। चार दिवसीय महापर्व के दौरान किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए यह बैठक बुलाई गई है।

कोविड प्रोटोकॉल का रखें ध्यान, लगातार होगी पेट्रोलिंग

राजधानी पटना में इस साल कुल 136 जगहों पर छठ पूजा का आयोजन हो रहा है। इसको लेकर सबसे पहले तो छठव्रतियों सहित परिजनों को कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखना अनिवार्य है। साथ ही पूजन के दौरान गंगा नदी में नाव से पेट्रोलिंग की जाएगी। इसके अलावा घाटों पर बने वॉच टॉवर से भी मॉनिटरिंग होती रहेगी। सभी घाटों को सीसीटीवी से लैस रखा जाएगा, जिसकी मदद से संदिग्ध स्थिति पर प्रशासन की पैनी नजर बनी रहेगी। इनसब के अलावा आपात स्थिति का ध्यान रखते हुए डिजास्टर वार्ड बनाए गए हैं, जिनमें घायलों या बीमारों को रखा जा सकेगा।

NDRF-SDRF की कई टीमें करेंगी गश्त

छठ महापर्व के दौरान घाटों पर रिवर एंबुलेंस की व्यवस्था की जाएगी। हर घाट पर डॉक्टरों की छोटी-सी टीम रखी जाएगी। वहीं NDRF की 7 टीमें पटना के पीपा पुल से भट्ठा घाट पर रहेगी तैनात। 400 जवान इसबार NDRF  की टीम पटना के दक्षिण क्षोर पर तैनात रहेंगे, जो हल्दी छपरा तक कवर करेंगे। SDRF की 4 टीमें 8 बोट पर बाढ़, पुनपुन, फतुहा और पटना में तैनात रहेंगी। 91 मेडिकल टीम और 50 एंबुलेंसों की व्यवस्था है, साथ ही 6 अस्थाई अस्पतालों की व्यवस्था भी की गई है।

अलर्ट पर रहेंगे सभी सरकारी अस्पताल

पटना सिविल सर्जन ने जानकारी दी कि महापर्व के दौरान सभी सरकारी अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है। कलेक्ट्रेट घाट सहित सभी घाट पर शौचालयो और चेंजिंग रूम की व्यवस्था की जाएगी। घाटों पर पूजा के दौरान बिजली की निर्वाध सेवा का होगा पूरा इंतजाम।

गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था

विशेष तौर पर 10 नवंबर से लेकर 11 नवंबर को सुबह दस बजे तक पूरी तरह से सिटी राइड बस और व्यवसायिक वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है, ताकि छठव्रतियों को परेशानी ना हो। इस बार गाड़ियों की पार्किंग की अलग ढंग से व्यवस्था की गई है। VVIP मूवमेंट के समय गाड़ियों की पार्किंग में कठिनाई होती है। इस बात का ध्यान रखते हुए अशोक राजपथ पर कारगिल चौक से गायघाट जाने आने वाली गाड़ियों पर पाबंदी लगा दी गई है। इसके इतर अलग-अलग जगहों पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। कारगिल चौक से दीदारगंज तक ट्रैफिक पुलिस की पूरी व्यवस्था होगी। साथ ही गांधी सेतु के नीचे से इंक्रोचमेंट हटाया जाएगा ताकि वाहनों को जगह दी जा सके। 

Find Us on Facebook

Trending News