बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

LOCKDOWN में आने जाने के लिए अपने पास यह कागजात रखें, नहीं होगी कोई परेशानी

LOCKDOWN में आने जाने के लिए अपने पास यह कागजात रखें, नहीं होगी कोई परेशानी

PATNA :  कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर को थामने के लिए मुख्‍यमंत्री (Bihar CM Nitish Kumar) ने 15 मई तक के लिए पूर्ण लॉकडाउन (Full Lockdown in Bihar) का एलान कर दिया है। जो आज से आरंभ हो गया है।  ऐसी स्थिति में आवश्‍यक सेवाओं से जुड़े लोगों को अपने कार्यस्‍थल तक आने-जाने के लिए  के लिए किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए अपने साथ कुछ जरुरी कागजात साथ लेकर चलना अनिवार्य कर दिया गया है।  (Bihar Complete Lockdown Curfew Pass Rules)सरकार की तरफ से यह प्रावधान किया गया है आवश्यक सेवा में शामिल वाहनों को भी ई-पास या कर्फ्यू पास बनाना होगा। जब तक इसकी व्यवस्थान नहीं होगी, तब तक संबंधित व्‍यक्ति अपने नियोक्‍ता से निर्गत फोटोयुक्‍त पहचान पत्र जरूर साथ रखना होगा। 

कर्फ्यू पास कैसे बनेगा और इसके लिए क्‍या व्‍यवस्‍था होगी 

ई-पास बनाने के लिए serviceonline.bihar.gov.in पर आवेदन करना होगा। इसी पोर्टल पर आवेदन के लिए लिंक मिलेगा। आवेदन के साथ समुचित दस्तावेज अटैचमेंट के रूप में अपलोड करना होगा। ई पास निर्गत होने पर आपके मोबाइल और ईमेल पर एक लिंक प्राप्त होगा। इसे खोलकर आप अपना ई पास डाउनलोड कर सकेंगे।

रेल और हवाई टिकट भी मान्य

रेलवे और हवाई यात्रियों के लिए उनका टिकट दिखाना ही पर्याप्‍त होगा। हालांकि इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको लेने और छोड़ने के लिए कोई नहीं घर से निकले। अगर ऐसा करना जरूरी हो तो पहले कर्फ्यू पास के लिए अप्‍लाई करें और निर्गत होने के बाद ही घर से बाहर निकलें।

फोटो युक्त पहचान पत्र जरुरी

लॉकडाउन में सरकार अस्‍पताल, दवा व्‍यवसाय, एंबुलेंस सेवा, रेलकर्मी, पुलिसकर्मी, दूरसंचार कर्मी, मीडिया कर्मी, नगर निगम कर्मी, पुलिस वाले और अन्‍य आवश्‍यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छूट प्रदान की गई है। इन जगहों पर कार्यरत लोगों को अपने साथ अपने संस्‍थान का फोटो युक्‍त वैध पहचान पत्र होना जरूरी कर दिया गया है।

बीमार मरीजों के अस्पताल के कागज दिखाने जरुरी

बीमार मरीजों को अस्‍पताल ले जाने और आने के लिए छूट रहेगी। इसके लिए अगर उपलब्‍ध हो तो डॉक्‍टर के कागजात अपने साथ रखें। अगर स्‍वजन को अस्‍पताल जाने की जरूरत पड़ रही हो तो वे भी डॉक्‍टर के कागजात के साथ अपना कोई पहचान पत्र फिलहाल साथ रखें।

Suggested News