बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Land Survey: जमीन सर्वे के बाद होगा डिजिटल सर्वे, प्रत्येक घर को मिलेगा एक विशिष्ट नंबर , नीतीश सरकार का बड़ा फैसला

Bihar Land Survey: जमीन सर्वे के बाद होगा डिजिटल सर्वे, प्रत्येक घर को मिलेगा एक विशिष्ट नंबर , नीतीश सरकार का बड़ा फैसला

Bihar Land Survey:  बिहार में विशेष भू सर्वेक्षण का कार्य तेजी से चल रहा है। इसके मद्देनजर राज्य के अलग अलग जिलों में लोग अपने अपने कागजातों को दुरुस्त करने जुटे हैं.बिहार में चल रहे भूमि सर्वेक्षण का उद्देश्य भूमि डेटा को अधिक पारदर्शी बनाना है. अब नीतीश सरकार ने फैसला लिया है कि भूमि सर्वेक्षण के बाद डिजिटल सर्वे कराया जाएगा.

डिजिटल सर्वेक्षण सर्वे के जरिए एक यूनिक नंबर दिया जाएगा , जिससे विद्युत कनेक्शन, पानी की समस्या, एम्बुलेंस कॉल या पुलिस शिकायत दर्ज किया जा सकता है. इस नंबर पर राज्य और केंद्र सरकार की सेवाएं भी उपलब्ध होंगी. गृहस्वामी इसे सरकारी उद्देश्यों के लिए पहचान के रूप में भी प्रस्तुत कर सकते हैं. इस उद्देश्य के लिए डिजिटल शोध भी शुरू किया जाएगा.

डिजिटल सर्वेक्षण के दौरान, सभी घरों को एक अद्वितीय नंबर भी दिया जाएगा. जिसका विवरण Google पर भी कोज के रुप में किया जा सकता है. 

डिजिटल जियोडेसी नागरिकों के लिए संपत्ति को मापने के साथ-साथ ग्रामीण विकास उपायों की योजना बनाना और उन्हें लागू करना बहुत आसान बना देगी. इससे सूचनाएं एकत्र करने के साथ सुरश्क्षित रखने में भी मदद मिलेगी.

Editor's Picks