BIHAR NEWS: संकट में मदद को आगे आया महाबोधि मंदिर, डीएम को सौंपे 10 ऑक्सीजन कंसट्रेटर

BIHAR NEWS: संकट में मदद को आगे आया महाबोधि मंदिर, डीएम को सौंपे 10 ऑक्सीजन कंसट्रेटर

GAYA: बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमिटी (BTMC) द्वारा शुक्रवार को 10 ऑक्सीजन कंसट्रेटर गया जिले के मरीजों के बेहतर स्वास्थ्य सुविधा को सुचारू रखने के लिए जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह को सौंपा गया।

विदित हो कि ऑक्सीजन कंसट्रेटर एक ऐसा उपकरण है, जो ऑक्सीजनयुक्त उत्पाद गैस स्ट्रीम की आपूर्ति के लिए नाइट्रोजन को चुनिंदा रूप से हटाकर गैस आपूर्ति से ऑक्सीजन को केंद्रित करता है। इसका उपयोग अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर की जगह प्रयोग किया जा सकता है। इसमें रिफिलिंग की आवश्यकता नहीं है एवं यह बिजली से चलता है। इससे लगातार ऑक्सीजन सप्लाई मिल सकता है।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि इनमें से 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन ऑक्सीजन बैंक कोषांग में तथा 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सिविल सर्जन को दिया जाएगा। सिविल सर्जन अपने स्तर से संबंधित अस्पतालों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का उपयोग करेंगे तथा ऑक्सीजन बैंक कोषांग अपने स्तर से होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों/मरीजों को ऑक्सीजन बैंक के माध्यम से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सुविधा उपलब्ध कराएगी। 

जिला पदाधिकारी ने कहा कि बीटीएससी का यह प्रयास है कि समाज के प्रति जो जिम्मेदारी और दायित्व है, उसको निर्वहन करते हुए जिलावासियों को स्वास्थ्य सुविधा तंदुरुस्त रखने के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सहयोग हेतु दिया किया है। बीटीएमसी के सचिव -सह- निदेशक डीआरडीए संतोष कुमार, बीटीएमसी के चीफ मॉन्क भंते चालिन्दा तथा सामग्री कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह वरीय उप समाहर्ता अभिषेक कुमार जो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को आम जनों तक पहुंचाने में सहयोग कर रहे हैं, उन सभी को जिला प्रशासन की ओर से धन्यवाद दिया गया। 

Find Us on Facebook

Trending News