बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: स्वस्थ जीवन के लिए योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं: सीयूएसबी कुलपति

BIHAR NEWS: स्वस्थ जीवन के लिए योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं: सीयूएसबी कुलपति

गया: एक अच्छा जीवन व्यतीत करने के लिए शरीर का स्वस्थ रहना अति आवश्यक है जिसके लिए नित्य प्रतिदिन योग एवं व्यायाम करना कभी लाभदायक होता है। हमें योग को दिनचर्या का हिस्सा बना लेना चाहिए और इसके अलख ज्योति का प्रचार-प्रसार भी करना चाहिए। ये बातें दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के कुलपति प्रोफेसर हरिश्चंद्र सिंह राठौर ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर में कही। विवि के पीआरओ मो० मुदस्सीर आलम ने बताया कि कुलपति नवनिर्मित शारीरिक शिक्षा विभाग एवं खेल-कूद विभाग के संयुक्त तत्वावधान में योग दिवस पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में अपने विचार साझा कर रहे थे। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में विवि के प्राध्यापकों, अधिकारीयों के साथ बड़ी संख्या में कर्मचारी जुड़े।

पीआरओ ने बताया कि योग दिवस के साथ अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय योग ई-कार्यशाला का समापन समारोह भी था। मुख्य अतिथि के रूप में कुलपति ने अपने उदबोधन में  वैश्विक मंच पर योग को प्रतिष्ठित करने के लिए एवं 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और आभार व्यक्त किया। कुलपति ने शारीरिक शिक्षा विभाग के  प्राध्यापकों,  विशिष्ट वक्ताओं, योग के प्रशिक्षकों से तथा कार्यशाला मे भाग ले रहे प्रतिभागियों से आह्वान किया कि वे योग को दैनिक जीवन में अपना लें। उन्होंने ई-कार्यशाला की सफलता पूर्वक सम्पन्न होने हेतु शारीरिक शिक्षा विभाग एवं खेल-कूद विभाग के आयोजक मंडली को शुभकामनाएं दी। इस मौके पर डॉ आशीष सिंह, विभागाध्यक्ष, शारीरिक शिक्षा विभाग ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। मुख्य वक्ता सुमन कुमार, योग प्रशिक्षक, कोलकाता ने योगासन एवं प्राणायाम के महत्व को बताया तथा प्रतिभागियों को आयुष मंत्रालय के प्रोटोकॉल के तहत विभिन्न आसनों का अभ्यास भी कराया तथा इन आसनों के प्रभाव की भी विस्तृत चर्चा की। इस विशेष अवसर पर शारीरिक शिक्षा विभाग के छात्रों आशुतोष भारद्वाज एवं हूमा फातिमा के द्वारा मनमोहक प्रस्तुति दी गई।

शिक्षा संकाय के डीन प्रोफेसर कौशल किशोर एवं प्राक्टर प्रो उमेश कुमार सिंह ने भी योग से संबंधित अपने विचार साझा किये। इस अवसर पर आयोजन सचिव डॉ पिंटू लाल मंडल एवं आयोजन समिति के सदस्य सह प्राध्यापिका डॉ उषा तिवारी,  डॉ राहुल सिंह, डॉ गौरव कुमार सिंह, डॉ जितेंद्र प्रताप  सिंह (सहायक निदेशक, खेल-कूद विभाग) तथा  राकेश रंजन (तकनीकी सहायक) उपस्थित थे। आयोजन सचिव डॉ पिंटू लाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Suggested News