बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: बाढ़ से ग्रामीण ही नहीं, कैदी भी त्रस्त, मंडल कारा तक पहुंचा पानी, हालात बिगड़े तो सुरक्षाकर्मियों को हो जाएगी बड़ी परेशानी

BIHAR NEWS: बाढ़ से ग्रामीण ही नहीं, कैदी भी त्रस्त, मंडल कारा तक पहुंचा पानी, हालात बिगड़े तो सुरक्षाकर्मियों को हो जाएगी बड़ी परेशानी

SHEOHAR: शिवहर जिले में बागमती नदी पूरे उफान पर है। जिसके कारण पुरानी धार से बागमती नदी का पानी शिवहर शहर की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इस वजह से दिन प्रतिदिन लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है। कुछ ही दिन पहले जिले से तस्वीरें सामने आई थी, जहां डैम निर्माण को लेकर बनाए गए सुरक्षात्मक तटबंध के टूटने से कई पंचायतों में बाढ़ का पानी घुस गया है।

फिलहाल जो तस्वीरें सामने आई है, उसे देखकर चिंता करना और भी जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि बाढ़ का पानी शहर के बाहरी हिस्से में प्रवेश कर चुका है। हम बात कर रहे हैं शहर के बाहरी हिस्से में बने शिवहर मंडल कारा की, जहां जेल गेट के बाहर 5 फीट तक पानी का बहाव तेजी से हो रहा है। हालांकि जेल परिसर में अभी पानी का प्रवेश नहीं हुआ है, लेकिन हालात इस तरह है कि पानी का बहाव जारी रहा तो जेल के भीतरी कक्ष में भी पानी का प्रवेश कर जाएगा। जेल अधीक्षक दीपक कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि जेल के बाहरी हिस्से और गेट पर लबालब पानी भरा हुआ है लेकिन अंदर अभी पानी प्रवेश नहीं किया है। गेट के बाहर पानी को जाने से वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों को काफी परेशानी उत्पन्न हो गई है। वही शिवहर को जोड़ने वाली स्टेट हाईवे पर शिवहर शहर के पास  पेट्रोल पंप के पास करीब 4 फीट पानी का तेज बहाव जारी है। जिससे शहर के निचले इलाके में पानी तेजी से फैलने लगा है। बता दे कि बेलवा में 3 दिन पहले सुरक्षात्मक तटबंध के टूट जाने से ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है।

पड़ोसी देश नेपाल के तराई क्षेत्र और जिले में हो रही लगातार बारिश के कारण बागमती नदी अपने रौद्र रूप में है। इसका सीधा असर नदी से सटे निचले इलाकों में दिख रहा है जहां पानी प्रवेश कर चुका है। सरकारी सहायता की आस में बैठे लोग भी अब पलायन को मजबूर हो चुके हैं। सबसे ज्यादा हालत खराब बेलवा नरकटिया, मोहनपुर, सुगिया कटसरी, तरियानी के कई इलाकों की है। यहां सभी घरों में पानी प्रवेश कर गया है। शिवहर जिला का सीतामढ़ी और मोतिहारी से संपर्क टूट गया है। 

Suggested News