बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS : अब बिहार में कोरोना से जुड़ी दवाएं भी मार्केट से गायब, दवा व्यापारियों ने कहा – खपत बढ़ी, लेकिन नहीं हो रही आपूर्ति

BIHAR NEWS : अब बिहार में कोरोना से जुड़ी दवाएं भी मार्केट से गायब, दवा व्यापारियों ने कहा – खपत बढ़ी, लेकिन नहीं हो रही आपूर्ति

PATNA : बिहार की लचर स्वास्थ्य व्यवस्था से जूझ रहे लोगों को अब महामारी में कारगर जरुरी दवाओं के लिए भटकना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि राजधानी पटना के दवा दुकानों से कोरोना से जुड़ी लगभग दो दर्जन दवाएं गायब हो गई है। प्रदेश की सबसे बड़ी दवा मंडी गोविंद मित्रा रोड में यह दवाएं आसानी से उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं। परिजन अपने मरीजों के लिए यह दवा नहीं खरीद पा रहे हैं। 

30 फीसदी बढ़ी है मांग

कोरोना के कारण इन दवाओं की मांग में 20 से 30 फीसदी बढ़ोतरी हो गई है। जबकि इन दवाओं की आपूर्ति इस अनुपात में नहीं हो पा रही है। इससे दवा मार्केट में किल्लत बढ़ गई है। हालात यह है जो दवा पांच दिन के लिए दी जाती थी, अब वह दवा आठ से दस दिन तक चलाना पड़ रहा है। दूसरे जिलों के दवा खरीदनेवाले लोग भी निराश होकर लौट रहे हैं।

यह दवा बाजार से गायब

मार्केट में कोरोना की दवाओं की किल्लत को लेकर केमिस्ट एसोसिएशन की मानें रेमडेसिविर और डेक्सोना जैसी कई दवाएं बाजार में उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा जिंक टेबलेट, तोक्यूजुमा इंजेक्शन, हैवी पिरावीर इंजेक्शन और टेबलेट, टॉक्सि साइक्लिन टेबलेट, एजी थ्री माइसिन, सौलू मेडरोल इंजेक्शन, प्रिदनी सोलिन टेबलेट, लिवो फ्लॉक्स इंजेक्शन और टेबलेट, ड्यूलिन रेस्प्ल्स, बड़ी कोरी रेस्प्ल्स, कवॉल प्लस कैप्सूल, इन्वर मेसिटीन, न्यूसिलन 600, मेरो पेनम वॉयल, डेक्सोना वॉयल, डेरी फैलिन इंजेक्शन, मोंटार एलएन टेबलेट और जरलतो टेबलेट सहित कई दूसरी दवाएं शामिल हैं।


Suggested News