अब ऑनलाइन सब्जियां बेचेगी नीतीश सरकार, घर पर होगी डिलिवरी, इन शहरों से की जाएगी शुरुआत

अब ऑनलाइन सब्जियां बेचेगी नीतीश सरकार, घर पर होगी डिलिवरी, इन शहरों से की जाएगी शुरुआत

PATNA : बिहार में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार अब घरों तक सब्जियों की डिलिवरी कराने जा रही है। नीतीश सरकार ने यह फैसला लिया है कि लोगों से सब्जियों की ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी और उन्हें गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा। घरों तक सब्जियों तक पहुंचाने के लिए सरकार को-ऑपरटिव सोसाइटी के वर्करों की सहायता लेगी।

इन शहरों से होगी शुरुआत

ऑनलाइन सब्जियों की बुकिंग और डिलिवरी सर्विस की शुरुआत के लिए सरकार ने पटना के साथ मोतिहारी का चयन किया है। शुरुआत में इन दो जिलों में ट्रायल के रूप में इसे शुरू किया जाएगा, अगर यह प्रयोग कामयाब होता है तो इसे दूसरे जिलों में शुरू किया जाएगा। हालांकि यह तय नहीं है कि सरकार सब्जियों की खरीदारी कहां से करेगी और उसे बाजार मूल्य पर बेचा जाएगा या नहीं।

गेहूं विपणन को लेकर बैठक में सीएम ने लिया फैसला

दरअसल, सीएम नीतीश कुमार रबी फसलों की खरीदी को लेकर वर्चुअल बैठक कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने यह निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने गेहूं अधिप्राप्ति की व्यवस्था को पारदर्शी और लचीला बनाने के लिए किसानों को किसी भी पैक्स या व्यापार मंडल में गेहूं बेचने की छूट देने के निर्देश दिए। साथ ही गेहूं अधिप्राप्ती के लिए समय 31 मई तक रखने के लिए कहा।

मंडियो में जुटती है सबसे ज्यादा भीड़

दरअसल, सरकार के इस फैसले के मुख्य कारण सब्जी मंडियो में लगनेवाली भीड़ है। जहां सड़कें खाली हैं, दुकानों में गिने चुने लोग नजर आ रहे है, वहीं दूसरी तरफ सब्जी मंडियों की भीड़ को नियंत्रित करने में सरकार को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिसे देखते हुए सरकार ने मंडियों में स्थायी दुकान लगाने की जगह घूम घूमकर ठेला लगाने के निर्देश दिए हैं। अब कोरोना चेन को तोड़ने के लिए सरकार खुद सब्जियों की डिलिवरी करने जा रही है।



Find Us on Facebook

Trending News