बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: सीयूएसबी में ओपन बुक परीक्षा पर ओरिएंटेशन कार्यक्रम, 14 जुलाई से होगी परीक्षा

BIHAR NEWS: सीयूएसबी में ओपन बुक परीक्षा पर ओरिएंटेशन कार्यक्रम, 14 जुलाई से होगी परीक्षा

गया: शिक्षा मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के आलोक में दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) द्वारा बुधवार 14 जुलाई से ऑनलाइन ओपन बुक (ओबीई) माध्यम से एन्ड-टर्म परीक्षा आयोजित की जा रही है। विवि ने कोविड-19 महामारी के दौरान ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) आयोजित करने का निर्णय लिया है ताकि छात्रों का मूल्यांकन आगामी सेमेस्टर में शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया को तैयार करने और संशोधित करने के लिए एक दिशा दे सके। विवि के पीआरओ मो० मुदस्सीर आलम ने बताया कि इस बाबत परीक्षा नियंत्रक रश्मि त्रिपाठी ने विवि की वेबसाइट पर अधिसूचना जारी किया है। नोटिस में कहा गया है कि सभी यूजी (स्नातक) और पीजी (स्नातकोत्तर) पाठ्यक्रमों (द्वितीय सेमेस्टर) के सम सेमेस्टर (जनवरी - जून 2021 सत्र) की एन्ड-टर्म परीक्षा और सभी पीजी कार्यक्रमों (सत्र 2019-21) की बैकलॉग परीक्षा कोविड -19 अवधि के दौरान अंतरिम विनियमन के अनुसार ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा 14 जुलाई से प्रारंभ हो रही है और ये पाठ्यक्रम के अनुसार चरणबद्ध तरीके से अगस्त के पहले हफ्ते तक ओबीई माध्यम से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

पीआरओ ने कहा कि इसी क्रम में विवि के शिक्षक-शिक्षा विभाग (शिक्षा पीठ) ने बीए/बीएससी द्वितीय सेमेस्टर के छात्रों एवं छात्राओं के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा पर  ऑनलाइन माध्यम से एक ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों एवं छात्राओं को ओबीई के सभी नियम-निर्देशों से अवगत कराना था ताकि उन्हें ऑनलाइन परीक्षा के दौरान उन्हें किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े। कार्यक्रम में एकीकृत बीए/बीएससी के द्वितीय सेमेस्टर के सभी छात्र एवं छात्राएं तथा संकाय सदस्यों ने भाग लिया।


कार्यक्रम का सञ्चालन करते हुए शुरुआत में डॉ स्वाति गुप्ता, सहायक प्राध्यापिका, शिक्षक शिक्षा विभाग ने ओबीई और मौखिक परीक्षा की रूपरेखा के बारे में स्पष्ट और संक्षिप्त जानकारी दी | उन्होंने चुने जाने वाले प्रश्नों की संख्या, प्रश्न पत्र प्रारूप, प्रश्नों की मांग और प्रकृति, समय, मोड, उत्तर लिपियों को सबमिट करने का तरीका और मौखिक परीक्षा की प्रकृति आदि को विस्तार से समझाया। इसके पश्चात छात्रों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते हुए डॉ रवि कांत, एसोसिएट प्रोफेसर, शिक्षक शिक्षा विभाग ने छात्रों को परीक्षा में अपना शत प्रतिशत देने के लिए प्रेरित किया। सत्र के दौरान समिति के सदस्य डॉ मोहम्मद मोजम्मिल हसन ने भी छात्रों के मन में परीक्षा से सम्बंधित उठी शंकाओं का समाधान किया। कार्यक्रम के दौरान विभाग के प्राध्यापक डॉ कविता सिंह, डॉ तरुण त्यागी और डॉ चंदन श्रीवास्तव भी अपना सहयोग देने के लिए उपस्थित थे। 

Suggested News