बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS : पीएमसीएच में ऑक्सीजन प्लांट शुरू, अभी सिर्फ इतने सिलेंडर भरने की है क्षमता

BIHAR NEWS : पीएमसीएच में ऑक्सीजन प्लांट शुरू, अभी सिर्फ इतने सिलेंडर भरने की है क्षमता

PATNA : आखिरकार बिहार से सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में ऑक्सीजन प्लांट की सेवाएं मिलनी शुरू हो गई है। शुक्रवार को पीएमसीएच में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया. हॉस्पिटल के अधीक्षक आई. एस ठाकुर ने इस नए प्लांट का शुभारंभ करते हुए कहा कि यहां आनेवाले कुछ महीनों में हर दिन 2000-2500 सिलेंडर भर जा सकेंगे। हालांकि इस दौरान उन्होंने बताया कि अभी जो प्लांट शुरू किया गया है, उसमें सिर्फ 50 सिलेंडर हर दिन भरने की क्षमता है। इमरजेंसी के हालात में अब पीएमसीएच को दूसरे ऑक्सीजन प्लांट पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा

 उन्होंने कहा कि जल्द ही पीएमसीएच में  लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट भी चालू हो जाएगा. ऑक्सीजन प्लांट के लिए निर्माण का काम शुरू है .साथ ही पीएमसीएच के अधीक्षक आई एस ठाकुर ने दावा करते हुए कहा कि एक महीने में दो और ऑक्सीजन प्लांट चालू हो जाएंगे . जिसके बाद मरीजों के इलाज के लिए बाहर से ऑक्सीजन मंगवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

रोजाना 900 सिलेंडरों की है जरुरत

पीएमसीएच राज्य का सबसे बड़ा अस्पताल है। बताया गया कि फिलहाल अभी रोजाना पीएमसीएच को इलाज के लिए  800 से 900 ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत पड़ती है. लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट चालू होने पर 2000 से 2500 सिलेंडर रोज भरे जा सकेंगे. जिसके बाद पीएमसीएच से दूसरे हॉस्पिटलों को भी जरूरत पडऩे पर ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराई जा सकती है.

हाईकोर्ट ने पीएमसीएच में ऑक्सीजन की खपत पर उठाए थे सवाल

कुछ दिन पहले ही हाईकोर्ट ने पीएमसीएच में ऑक्सीजन की अधिक खपत को लेकर सवाल उठाए थे, जिसमें कोर्ट ने कहा था उससे ज्यादा मरीज एनएमसीएच में भर्ती है, फिर भी यहां ऑक्सीजन की खपत अधिक क्यों है। हाईकोर्ट ने अंदेशा जाहिर किया था कि यहां सिलेंडरों की कालाबाजारी की जा रही है, जिसके लिए जांच करने के निर्देश दिए गए थे। 


Suggested News