बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News : पटना के नौ सरकारी स्कूलों पर पुलिस का कब्जा, छात्र से लेकर शिक्षक तक परेशान, महीनों से पढ़ाई है ठप

Bihar News : पटना के नौ सरकारी स्कूलों पर पुलिस का कब्जा, छात्र से लेकर शिक्षक तक परेशान, महीनों से पढ़ाई है ठप

पटना। (Bihar News) :  एक तरफ सरकार यह कहती है कि वह (Bihar government School) सरकारी स्कूलों की स्थिति बेहतर करने की कोशिश कर रही है, ताकि छात्रों को बेहतर व्यवस्था मिल सके। सभी जगह सरकारी भवन बनाए जा रहे हैं। वहीं कुछ स्कूल ऐसे भी है, जहां अपना भवन होने के बाद भी पढ़ाई नहीं हो पा रही है। वजह शिक्षकों की कमी या छात्रों की कम संख्या नहीं, बल्कि स्कूल पर हुए कब्जे को बताया जा रहा है। यह कब्जा भी किसी असामाजिक तत्वों ने नहीं, बल्कि अर्द्धसैनिक बलों ने किया है। अब स्कूल को खाली कराने के लिए प्राचार्य सहित स्कूल समिति के लोग परेशान हैं।

मामला पटना के गर्दनीबाग थाना क्षेत्र स्थित राजकीय मध्य विद्यालय शेखपुरा से जुड़ा है। जहां कोरोना काल के दौरान लगभग एक साल पहले बीएमपी गोरखा बटालियन और बीएमपी 6 के सिपाहियों को यहां ठहराया गया था। इस दौरान लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद थे, जिसके कारण किसी ने इस पर आपत्ती जाहिर नहीं की। लेकिन बिहार में स्कूलों के दोबारा शुरू होने के बाद भी इस स्कूल में गोरखा बटालियन और बीएमपी के सिपाहियों को नहीं हटाया गया। जिसके कारण स्कूल में पढ़ाई बिल्कुल ठप है।

बैंच की जगह लगे हुए हैं बिस्तर

जिस स्कूल की कक्षाओं मे बच्चे बैठकर अपना भविष्य संवारते हैं, उन कक्षाओं को देखने के बाद ऐसा महसूस भी नहीं होगा कि कोई स्कूल है। बैंच की जगह बिस्तर लगे हुए हैं। कपड़े टंगे हुए हैं। कमरे पूरी तरह से घर के रूप में ढल चुके हैं।

अब तक लाखों का किया नुकसान

स्कूल को जवानों के कब्जे से खाली कराने के लिए बीते माह 28 फरवरी को अखिल भारतीय प्रारंभिक शिक्षक महासंघ की तरफ से एक पत्र मुख्यमंत्री और जिले के डीएम को लिखा गया था, जिसमें स्कूल को लेकर पूरी जानकारी दी गई थी। इस लैटर में बताया कि जवानों के कारण स्कूल के सौ से ज्यादा बैंच टूट गए हैं, जिसके कारण लगभग तीन लाख रुपए का नुकसान हुआ है। इनकी मरम्मती के लिए स्कूल के पास कोई फंड नहीं है। उसी तरह जवानों ने यहां रहने के दौरान जमकर बिजली का इस्तेमाल किया है। जिसमें स्कूल के नाम दो लाख का बिजली बिल भेजा गया है। अब महासंघ की तरफ से पूछा गया है कि ऐसी स्थिति में बच्चों को स्कूल में बेहतर सुविधा कैसे उपलब्ध कैसे मिलेगी। लगभग एक माह पहले भेजे गए लैटर के बाद भी अब भी स्कूल से जवानों को नहीं हटाया गया है।

पटना के नौ स्कूलों की यह स्थिति

स्कूल पर जवानों के कब्जे वाला शेखपुरा का मध्य विद्यालय इकलौता नहीं है। बताया गया कि दूसरे जिले से आए पुलिस बल की टीम का पटना के नौ स्कूलों पर कब्जा है। जाहिर है कि इन स्कूलों में भी पढ़ाई नहीं हो पा रही है। उधर प्रदेश के मुखिया बैठक कर दो दिनों में सभी स्कूलों से पुलिस बल को खाली करने का आदेश देते हैं, ताकि स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था को बेहतर किया जा सके। लेकिन, मुख्यमंत्री का यह आदेश कितना कारगर साबित होता है, यह आनेवाला समय ही बताएगा। 

बंदना शर्मा की रिपोर्ट


Suggested News