BIHAR NEWS: मॉनसून की तैयारी, नालों के किनारे से हटाया जा रहा अतिक्रमण, मंदिरी नाले पर तोड़े गए अवैध निर्माण

BIHAR NEWS: मॉनसून की तैयारी, नालों के किनारे से हटाया जा रहा अतिक्रमण, मंदिरी नाले पर तोड़े गए अवैध निर्माण

पटना: मॉनसून की तैयारियों को देखते हुए पटना नगर निगम की तरफ से लगातार अतिक्रमण हटाओ अभियान जारी है। नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा के निर्देश पर गुरुवार को मंदिरी नाले के आसपास से अतिक्रमण हटाया गया। मानसून के दौरान अतिक्रमण करने के कारण नाले जाम होते हैं जिस पर कार्रवाई करते हुए पाटलिपुत्र अंचल की तरफ से अवैध खटाल को तोड़ा गया एवं नाले के किनारे बने गौशाला आदि को हटाया गया। इस दौरान नगर निगम कर्मियों के साथ पुलिस पदाधिकारी भी मौजूद थे। बता दें कई दिनों से यह अभियान चल रहा है। बीते दिनों शास्त्रीनगर नाले के किनारे से भी अतिक्रमण हटाया गया। 

नालों में गोबर जाने से होती है जाम की समस्यां

विदित है कि पटना नगर निगम द्वारा सम्पूर्ण क्षेत्र में डोर टू डोर कचरा संग्रहण की सेवा दी जा रही है। फिर भी कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा नियमों एवं सरकार के दिशा-निर्देश की अनदेखी करते हुए खुले मैदान एवं खुले नालों में कचरा डंप किया जाता है। यही वजह है कि लगातार नाला उड़ाही के बावजूद कई नालों की उपरी सतह पर प्लास्टिक थैले, बोतल, थर्माकोल के पेपर आदि पाए जाते हैं वहीं, लगातार अभियान चलाकर नालों को अतिक्रमण मुक्त रखने की कार्रवाई भी की जाती है परन्तु पुलिस बल एवं निगम की टीम के जाते ही दोबारा वह स्थान अतिक्रमित हो जाते हैं। अतिक्रमण की वजह से नाले जाम हो जाते हैं जिससे जल जमाव की समस्या उत्पन्न होती है। इसी कड़ी में लगातार अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाकर नालों के उपर बने खटाल हटाए जा रहे हैं। गौरतलब है कि इन खटाल संचालकों द्वारा अक्सर गोबर आदि को नालों में डंप कर दिया जाता है जिससे नाले में पानी का बहाव अवरुद्ध होता है।

मशीनों से लगातार जारी है नाला उड़ाही

वर्षा ऋतू आगमन से पहले युद्धस्तर पर शहर के सभी बड़े और छोटे नालों की सफाई जारी है। कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने का नगर आयुक्त द्वारा निर्देश दिए गए है। वार्ड संख्या 40 बारी पथ में सुपर शक्कर मशीन द्वारा अत्याधिक गहराई वाले मैन हॉल की सफाई कराई जा रही है।


Find Us on Facebook

Trending News