अंतिम संस्कार में भी निजीकरण! प्राइवेट एजेंसियां कराएंगी लाशों का क्रिया-कर्म, नगर निगम करने जा रही है यह व्यवस्था

अंतिम संस्कार में भी निजीकरण! प्राइवेट एजेंसियां कराएंगी लाशों का क्रिया-कर्म, नगर निगम करने जा रही है यह व्यवस्था

PATNA : श्मशान घाटों पर अगर फीटिंग ड्रेस पहने लोग काम करते नजर आएं तो आश्चर्य मत कीजिएगा। क्योंकि राजधानी पटना के श्मशान घाटों को प्राइवेट एजेसिंयों को सौंपने की तैयारी चल रही है। जिसके बाद यहां की सारी जिम्मेदारी इन एजेंसी को सौंप दी जाएगी। एजेंसी के स्टाफ ही लाशों के अंतिम संस्कार कराएंगे और मंत्रोच्चारण भी करेंगे।

कोरोना के कारण राजधानी पटना के श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार के लिए लाशों की कतार लग रही है, जिससे यहां की व्यवस्था की पोल खुल गई है। अब पटना नगर निगम ने फैसला लिया है कि राजधानी के तीनों विद्यूत शवदाह गृह वाले। श्मशान घाटों की मेंटेनेंस की जिम्मेदारी प्राइवेट एजेंसी को सौंपी जाएगी। कहा जा सकता है कि अब अंतिम संस्कार कराने का काम प्राइवेट एजेंसियां करेंगे।

मिल रही थी शिकायत

नगर निगम के अनुसार बांस घाट, गुलबी घाट और खाजेकलां घाट के विद्युत शवदाह गृह को एजेंसी के माध्यम से चलाया जाएगा अभी तक तीनों श्मशान घाट के विद्युत शवदाह गृह को नगर निगम के कर्मी ही चलाते ऐसे में अभी तक कई बार शिकायत मिली कि जानबूझकर मशीन को खराब कर दिया जाता है ताकि लोगों से पैसे वसूली की जा सके।

मामले में नगर निगम के आयुक्त की माने तो इसी महीने के अंत तक तीनों शवदाह गृह के लिए टेंडर जारी कर दी जाएगी जिसके बाद इसकी जिम्मेदारी प्राइवेट एजेंसियों को सौंप दी जाएगी। 

Find Us on Facebook

Trending News