BIHAR NEWS: अनलॉक होते ही महाबोधि मंदिर पहुंची पुष्पम प्रिया चौधरी, लिया आशीर्वाद, जातीय जनगणना पर कह दी बड़ी बात

BIHAR NEWS: अनलॉक होते ही महाबोधि मंदिर पहुंची पुष्पम प्रिया चौधरी, लिया आशीर्वाद, जातीय जनगणना पर कह दी बड़ी बात

GAYA: प्लुरल्स पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष पुष्पम प्रिया चौधरी रविवार को विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर पहुंची। जहां उन्होने गर्भगृह में भगवान बुद्ध के समक्ष मथा टेका और आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान महाबोधि मंदिर के पुजारी ने उन्हें पवित्र खादा भेंट किया।

गर्भगृह से निकलने के बाद पुष्पम पवित्र बोधिवृक्ष की छांव में पहुंची, जहां उन्होनें इस वृक्ष के विषय में जानकारी ली औऱ बौद्ध धर्म में इसकी महत्ता जानी। मंदिर से बाहर निकलने के बाद पुष्पम प्रिया चौधरी ने कहा कि महाबोधि मंदिर का यहां होना हर बिहारी के लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है। इसी जगह पर महात्मा बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। यह वर्ल्ड हेरिटेज साइट है, जिसे और विकसित करने की जरूरत है। आसपास के जगहों को और विकसित करने की जरूरत है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पर्यटकों के ध्यानाकर्षण की जगह को उसी हिसाब से विकसित करने की जरूरत है। 

उन्होंने महाबोधि मंदिर की व्यवस्था की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां पर व्यवस्था बहुत अच्छी है। अब सरकार का काम है कि इसे और कैसे बेहतर किया जाए। इसके बाद बिहार की राजनीति के विषय में बात करते हुए उन्होंने जातीय जनगणना को लेकर कहा कि जो 30 वर्षों से लालू एवं नीतीश जी राजनीति है वो जातिगति रही है। पिछले 30 सालों में क्या जातियों 2 जातियों का कोई उधान हुआ है या फिर उनको ठगा जा रहा है। उन्होनें जातिगत आधारित जनगणना का समर्थन करते हुए कहा कि मैं और मेरी पार्टी शुरू से ही जातीय जनगणना के समर्थन में है। वहीं इसके अलावा आर्थिक-सामाजिक मुद्दे पर जनगणना होनी चाहिए, ताकि यह पता चले कि बीते 30 सालों में कितनी जातियों का उत्थान हुआ है, और सच में किन जातियों को आरक्षण की जरूरत है।  

Find Us on Facebook

Trending News