BIHAR NEWS: समाजवाद के बड़े हस्ताक्षर थे रघुवंश बाबू , किसानी को मनरेगा से जोड़ने के लिए आंदोलन करेगी जाप: अखलाक अहमद

BIHAR NEWS: समाजवाद के बड़े हस्ताक्षर थे रघुवंश बाबू , किसानी को मनरेगा से जोड़ने के लिए आंदोलन करेगी जाप: अखलाक अहमद

पटना :  पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिग्गज समाजवादी नेता स्वर्गीय रघुवंश प्रसाद सिंह की 75वीं जयंती रविवार को जन अधिकार पार्टी(लो) कार्यालय में मनाई गई। इस मौके पर जाप नेताओं ने रघुवंश प्रसाद सिंह की तस्वीर पर पुष्पांजलि दी और उन्हें याद करते हुए समाजवाद का बड़ा हस्ताक्षर बताया। जाप के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पूर्व मंत्री अखलाक अहमद ने कहा कि रघुवंश प्रसाद सिंह ने समाजवाद का उच्च मानदंड स्थापति किया। वे गरीबों के मसीहा थे और किसानों की बात के हक को लेकर हमेशा मुखर रहे। आज जरूरत है किसानी को मनरेगा से जोड़ा जाए। पार्टी इसके लिए गांव से लेकर शहर तक आंदोलन करेगी।

पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रघुपति सिंह ने कहा कि रघुवंश बाबू ने देश के गरीबों को मनरेगा जैसी महत्वाकांक्षी योजना दी, जिसने कईयों की जिंदगी बदल दी। उन्होंने जनता के मुद्दे को अपने राजनीतिक जीवन में प्रमुखता दी। राजद में रहते हुए भी उनका चरित्र बेदाग था। वे हमेशा राजनीति में आने वालों लोगों के लिए प्रेरणाश्रोत रहेंगे। उनका राजनीतिक दृष्टिकोण दलगत राजनीति से काफी ऊंचा था। वहीं, जाप के संगठन महामंत्री सह राष्ट्रीय महासचिव भाई दिनेश ने कहा कि रघुवंश बाबू उन समाजवादियों में थे, जिन्होंने समाजवाद की सही अवधारणा को जिंदगी भर अपने साथ रखा। वे सादगी से भरे अपने जीवनकाल में अपना घर तक पक्का नहीं करवा सके। रघुवंश बाबू का राजनीतिक जीवन सार्थक और जनहित की राजनीति का सबक देता है। यह हमारा दुर्भाग्य है कि आज वे हमारे बीच नहीं है, लेकिन वे सदैव हमारे लिए प्रेरणा के स्रोत रहेंगे। 

जाप के प्रदेश अध्यक्ष राघवेन्द्र सिंह कुशवाहा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि रघुवंश समाजवाद के मजबूत स्तंभ थे। उन्होंने मनरेगा जैसी जनकल्याणकारी योजना दी, जो बेहद सराहनीय थी। मनरेगा से अब किसानों को भी जोड़ा जाए, क्योंकि किसानों की हालत लगातार खराब हो रही है। इसके लिए जाप गांव से लेकर शहर तक आंदोलन भी करेगी। यही रघुवंश बाबू को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। राष्ट्रीय महासचिव प्रेमचन्द सिंह ने कहा कि रघुवंश बाबू के दिल में गांव बसा था। वह जानते थे कि ग्रामीण विकास के जरिए ही देश को तरक्की के मार्ग पर लाया जा सकता है। वे समाजवाद का चेहरा हमेशा बने रहे। मौके पर राष्ट्रीय महासचिव राजेश पप्पू, महिला प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय अध्यक्ष रानी चौबे, युवा परिषद के प्रदेश अध्यक्ष राजू दानवीर, पटना जिलाध्यक्ष सचितानन्द यादव, अकबर अली, संजय सिंह, नीरज कमांडो , भानु यादव, मोनू, निशांत सहित कई लोग उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News