BIHAR NEWS: जिलेवासियों को दूसरी लहर के बाद पहुंची राहत, मेडिकल कॉलेज में आई RT-PCR मशीन, जांच अभी शुरू नहीं

BIHAR NEWS: जिलेवासियों को दूसरी लहर के बाद पहुंची राहत, मेडिकल कॉलेज में आई RT-PCR मशीन, जांच अभी शुरू नहीं

KAIMUR: कैमूर जिलेवासियों के लिए जल्द ही कोरोना जांच कराना और भी आसान हो गया है। जिले के मेडिकल कॉलेज में RT-PCR जांच मशीन लाई गई है। हालांकि इसकी शुरूआत अभी नहीं की गई है, फिलहाल मशीन के जल्द ही शुरूआत होने का इंतजार किया जा रहा है। RT-PCR जांच शुरू होने से मरीजों को 24 घंटे में कोरोना संक्रमण की सटीक जानकारी मिलेगी।

पहले कैमूर जिले में जितनी भी RT-PCR जांच की जाती थी, उन्हें पटना भेजा जाता था। वहां से रिपोर्ट आने में हफ्तों लग जाते थे। इसके बाद रोहतास जिले के जमुहार नारायण मेडिकल कॉलेज में RT-PCR जांच की व्यवस्था शुरू हुई। यहां अभी भी रिपोर्ट आने में 3 से 4 दिन का समय लग जाता है। तब तक संक्रमित व्यक्ति जानकारी के अभाव में कई लोगों को संक्रमित कर चुका होता है। अब कैमूर में जांच शुरू होने से 24 घंटे के अंदर संक्रमितों को जानकारी मिल जाएगी और इलाज में आसानी होगी।

इस संबंध में कैमूर जिले के प्रभारी सिविल सर्जन डॉ मीना कुमारी ने बताया हम लोग यहां एंटीजन और ट्रू-नेट मशीन से कोरोना जांच करते हैं। RT-PCR जांच के लिए सैंपल बाहर भेजा जाता है। यहां लोगों की भीड़ ज्यादा होने के कारण रिपोर्ट आने में 3 से 4 दिन का समय लग जाता है। कैमूर जिले में 3 दिन पहले RT-PCR जांच मशीन प्राप्त हुआ है, लेकिन उसके संचालन से संबंधित किसी प्रकार के दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। जैसे ही दिशा निर्देश प्राप्त होगा, स्थल का चयन करते हुए उसको चालू कराया जाएगा। कैमूर में RT-PCR जांच मशीन के चालू हो जाने से 24 घंटे के अंदर कोरना मरीजों का जांच रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगा, जिससे संक्रमण को रोकने में सहूलियत होगी।

Find Us on Facebook

Trending News