Bihar Corona Update : बिहार में कोरोना रिकवरी 99.24 फीसदी, सीएम ने किया साफ – बंद नहीं होंगे स्कूल-कॉलेज

Bihar Corona Update : बिहार में कोरोना रिकवरी 99.24 फीसदी, सीएम ने किया साफ – बंद नहीं होंगे स्कूल-कॉलेज

पटना। (Bihar news)  देश में बढ़ते (Bihar Corona Update) कोरोना मरीजों की संख्या बिहार में बीमारी की रिकवरी रेट 99.24 फीसदी है, ऐसे में सीएम( Nitish Kumar) नीतीश कुमार ने स्कूल-कॉलेजों के बंद होने की सभी आशंकाओं को खत्म करते हुए यह साफ कर दिया है कि बिहार में(Education center in Bihar) शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई जारी रहेगी। उन्होंने निर्देश दिया है कि स्कूलों में सभी जरूरी सुविधाओं का ख्याल रखा जाए और एहतियात बरती जाए। लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। सभी लोग कोरोना गाइडलाइन का पालन करें एवं मास्क का प्रयोग अवश्य करें।

मुख्यमंत्री शनिवार को अपने निवास पर कोरोना संक्रमण को लेकर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में हिस्सा ले रहे थे। इस दौरान उन्होंने सभी जिलों के डीएम से बात की। तीन घंटे से अधिक चली बैठक में उन्होंने अद्यतन जानकारी ली और कई निर्देश पदाधिकारियों को दिए। बैठक में उन्होंने कहा कि देश के कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बिहार के लोग पूरे देश में रहते हैं। ऐसे होली के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से लोग बिहार वापस आएंगे। ट्रेन, बस, हवाई मार्ग से बाहर से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जाए। रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों एवं एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच सुनिश्चित करें। 

24 घंटे में मिले आरटी-पीसीआर रिपोर्ट
 उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि कोरोना की कम से कम 70 प्रतिशत आरटी-पीसीआर जांच करें। आरटी-पीसीआर जांच की रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर मिल जाए, यह सुनिश्चित करें। फिलहाल रिपोर्ट मिलने में 36 से 48 घंटे का समय लग जाता है। सीएम ने कहा कि सभी पेंशनधारियों का भी कोरोना टीकाकरण अवश्य करवाएं। टीकाकरण की रफ्तार और बढ़ाएं। सभी हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और पुलिसकर्मियों का टीकाकरण तेजी से कराएं, इससे कोई भी वंचित न रहे।

बिहार का रिकवरी रेट 99.24 प्रतिशत
 बैठक में प्रधान स्वास्थ्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कोरोना से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया। बताया कि 19 मार्च तक दो करोड़ 30 लाख कोरोना जांच की गई है। बिहार में प्रति दस लाख की आबादी पर 1,80,570 जांच हो रही है। अभी बिहार में एक्टिव केसों की संख्या 436 है। राष्ट्रीय स्तर पर औसत रिकवरी रेट 96.26 प्रतिशत है, जबकि राज्य का औसत रिकवरी रेट 99.24 प्रतिशत है।राष्ट्रीय स्तर पर औसत मृत्यु दर 1.38 प्रतिशत है, जबकि राज्य का 0.59 प्रतिशत है। राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिदिन टेस्ट पॉजिटिविटी रेट का औसत 3.2 प्रतिशत है, जबकि राज्य का 0.1 प्रतिशत है। 


Find Us on Facebook

Trending News