बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बोले विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्री - बिहार के विकास को लेकर नहीं करेंगे कोई समझौता, नए अविष्कार के लिए युवाओं को मिलेगा 3 लाख का स्कॉलरशीप

बोले विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्री - बिहार के विकास को लेकर नहीं करेंगे कोई समझौता, नए अविष्कार के लिए युवाओं को मिलेगा 3 लाख का स्कॉलरशीप

Jamui : चकाई प्रखंड अंतर्गत घुटवे पंचायत के बघवा ग्राम में बहुप्रतीक्षित मांग बडुआ नदी पर उच्चस्तरीय पुल का कार्यारम्भ माननीय मंत्री सुमित कुमार सिंह के द्वारा किया गया।इस अवसर पर मुखिया  देवंती देवी जी,पिंटू राय ,सुमाधव राय ,राजेन्द्र मांझी श्रीधर पंडित ,रंजीत राय ,जदयू प्रखंड अध्यक्ष राजीव रंजन पांडेय ,राजेश बाबू, कामदेव सिंह ,राजकुमार दास ,मोहन यादव ,अर्जुन यादव ,शालिख यादव ,लाल बहादुर यादव ,कमल यादव ,प्रकाश पंडित ,हरि यादव ,एहसान अली ,अलाउद्दीन अंसारी ,सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

 बिहार प्रगति के पथ पर अग्रसर है विकास से समझौता नहीं किया जाएगा न्याय के साथ विकास की अवधारणा को वास्तविकता के धरातल पर उतारने के लिए जनप्रिय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी पूरी तरह कृतसंकल्पित है राज्य के विकास में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग भी अपनी अहम भूमिका अदा करने की तैयारी में है। राज्य के  युवक युवतियों को हुनरमंद करने के लिए विभाग के द्वारा कई सारे कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं । साथ ही साथ विभाग के द्वारा राज्य भर के लोगों से ऐसे प्रोजेक्ट अविष्कार आमंत्रित किए जा रहे हैं जिससे किसी भी क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन हो ऐसे किसी भी सुझाव या अविष्कार के लिए विभाग के द्वारा ₹3 लाख की वजीफे की भी व्यवस्था की गई है। 

बिहार के युवाओं को हुनरमंद बनाना पहला लक्ष्य कहा बिहार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह ने।मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहा कि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी. विभाग द्वारा जो भी योजनाएं चलाई जा रही हैं उसकी समीक्षा की जाएगी. यदि उसमें कोई त्रुटि होगी या कोई कमी होगी तो उसे दूर किया जाएगा। सुमित कुमार ने कहा कि जो जिम्मेदारी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दी है उसका निर्वाहन पूरी इमानदारी के साथ करुंगा. सभी कॉलेजों की समीक्षा की जा रही है. हमारी कोशिश है कि हर बेहतर सुविधा छात्रों को उपलब्ध कराई जाए. 

बिहार के छात्र इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने दूसरे राज्य में जाते हैं. यहां पर मुफ्त शिक्षा दी जा रही है. कोई नई योजना शुरू करनी हो या पुरानी योजना में बदलाव तो हम बेहिचक करेंगे."जो जिम्मेदारी मिली है उसपर पूरी तरीके से खड़ा उतरेंगे. युवाओं की बेहतरी के लिए हर संभव प्रयास करेंगें. उन्हें निराश नहीं करेंगें. जो भी सूचना मिलेगी उसपर कार्रवाई की जाएगी. यदि कोई सुझाव मीडिया या आम लोगों द्वारा दिया जाएगा तो उसपर भी काम किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि क्षेत्र की बरनार जलाशय योजना, अजय, घाघरा जलाशयों को दुरूस्त किया जाएगा. मुख्यमंत्री की सोच है कि युवाओं को रोजगार मिले. इसके लिए रोजगार के अवसर सृजित किये जायेंगे. प्लेसमेंट सेल की व्यवस्था की जाएगी. स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे. जो विश्वास उन पर राज्य के मुखिया नीतीश कुमार और क्षेत्र चकाई की जनता ने जताया है उसे पूरा करने के लिए पूरा प्रयास करेंगे.उन्होंने कहा कि चकाई बनेगा चंडीगढ़ के सपने को साकार करने के लिए हर सार्थक पहल की जाएगी. इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है. तीन महीने के भीतर 170 करोड़ की विकास योजना की स्वीकृति ही गयी. शीघ्र ही इन योजनाओ का कार्य शुरू होगा. क्षेत्र का सर्वांगीण विकास ही हमारी प्राथमिकता है. सड़क, सिंचाई से लेकर स्वास्थ्य, शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने एवं नक्सलवाद, उग्रवाद जैसी समस्याओं को लेकर भी काम किया जाएगा.

Suggested News