BIHAR NEWS: बहनों ने हर्षोल्लास से मनाया भाई दूज का पर्व, कांटा चुभोकर भाई को श्रापित करने के लिए मांगी माफी

BIHAR NEWS: बहनों ने हर्षोल्लास से मनाया भाई दूज का पर्व, कांटा चुभोकर भाई को श्रापित करने के लिए मांगी माफी

NALANDA: भाई बहन के अटूट प्रेम को दर्शाने वाला पर्व भैया दूज हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। भाइयों के लंबी उम्र की कामना करने के लिए बहने बड़े ही धूमधाम से इस पर्व को करती हैं। बिहारशरीफ के गुफापर, अलीनगर, सोहसराय, रामचंद्रपुर समेत कई इलाकों में अहले सुबह से पूजा का माहौल देखा गया। 

इस पर्व की खासियत यह है कि इसमें बहनें अपने भाइयों को श्राप देती हैं, उन्हें बद्दुआएं देती हैं फिर पूजा करती हैं। पूजा के बाद बहनें रेंगनी के कांटों से अपनी जीभ को लहूलुहान कर भगवान से माफी मांगती है और उसके बाद ईश्वर से अपने अपने भाइयों की लंबी उम्र की दुआएं करती हैं। पारंपरिक लोक गीतों के माध्यम से बहने अपने भाइयों की लंबी उम्र की कामना करने के बाद उन्हें बजरी खिलाती है, और नारियल व मिठाई देकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करती हैं। भाई इस पावन पर्व पर अपनी अपनी बहनों को सामर्थ्य अनुरूप उपहार व पैसे देकर उन्हें खुश करते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। 

इस मौके पर मोहल्ले में एकसाथ महिलाओं और युवतियों ने पूजा की और भाइयों की लंबी आयु के लिए कामना कर उनको तिलक लगाया। इसके साथ ही पांच दिवसीय दीपोत्सव का पर्व भी आज संपन्न हो गया।



Find Us on Facebook

Trending News