बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना काल मे बिहार के जेल में बंद कुख्यातों, नक्सलियों व अन्य कैदियों के लिए विशेष अभियान आज से, जानिये क्या?

कोरोना काल मे बिहार के जेल में बंद कुख्यातों, नक्सलियों व अन्य कैदियों के लिए विशेष अभियान आज से, जानिये क्या?

PATNA : कोरोना के कहर के बीच राज्य सरकार बिहार के तमाम जेलों में बंद कुख्यातों,अपराधियों व नक्सलियों के लिये भी कोरोना से बचने के लिये सुरक्षा टिका लगाने हेतु विशेष अभियान शुरू करने जा रही है। इसके तहत 45 साल से अधिक उम्र वाले कैदियों के लिए वैक्सीनेशन का विशेष अभियान शुरू होगा।

जेलों में पहुंचाया गया वैक्सीन का पहला खेप

गौरतलब है की बिहार के जेलों में बंद कुख्यात अपराधियों नक्सलियों सहित दूसरे आपराधिक मामलों में बंद कैदियों के लिए आज से कोरोना को लेकर विशेष अभियान चलाया जा रहा है ।  इसके तहत केंद्र सरकार की तरफ से निर्धारित 5 पहचान पत्र में से कोई एक ड्राइविंग लाइसेंस या फिर आधार कार्ड जैसे पहचान पत्र कैदियो से  जमा लिया जा रहे हैं। बिहार के जेल आईजी मिथिलेश मिश्र ने बताया है कि बिहार के जेलों में बंद तकरीबन 1 हजार कैदियों से पहचान पत्र जमा लिए गए हैं ।इसी के आधार पर पहले चरण के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जेलों में शुरू की जाएगी । उन्होंने यह भी बताया कि पहले चरण में वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीन का खेप सभी जेलों को सुरक्षित पहुंचा दिया गया है । बता दें कि बिहार के जेलों में 45 साल या उससे अधिक उम्र वाले कैदियों की संख्या 30 से 35 फीसदी तक है।

बेउर में 3 सौ तो समस्तीपुर में 2 सौ कैदियों ने उपलब्ध करवाया पहचान पत्र

कोरोना को लेकर बिहार के जिलों में विशेष अभियान वैक्सीनेशन का विशेष अभियान चलाने से पहले तकरीबन 1 हजार कैदियों से उनका पहचान पत्र जमा कराया गया है। इसके तहत बेउर जेल में अब तक 3 सौ समस्तीपुर में 2 सौ गोपालगंज में 1 सौ कैदियों ने अपना पहचान पत्र जमा कराया है। जेल आईजी ने बताया इसके लिए कैदियों के परिवार वालों को पहले जागरूक किया गया। फिर जेल प्रशासन की तरफ से एक मोबाइल नंबर जारी किया गया जिस पर कैदियों के परिवार वालों ने कैदियों के पहचान पत्र मुहैया करवाए। जिन जेलों में कैदियों के परिवार वालों ने कैदियों के पहचान पत्र उपलब्ध कराएं हैं उनकी लिस्ट बना ली गई है उसी के अनुसार उन्हें वैक्सीन दी जाएगी।

Suggested News