BIHAR NEWS: छठ महापर्व को लेकर गंगा घाटों पर विशेष तैयारी, रेलवे ट्रैक के किनारे बने तालाबों के लिए यह है गाइडलाइंस

BIHAR NEWS: छठ महापर्व को लेकर गंगा घाटों पर विशेष तैयारी, रेलवे ट्रैक के किनारे बने तालाबों के लिए यह है गाइडलाइंस

KATIHAR: आस्था के महापर्व छठ को लेकर कटिहार मनिहारी गंगा घाट पर विशेष तैयारी की गई है। इसको लेकर मनिहारी अनुमंडल एसडीओ अपनी पूरी टीम के साथ खुद विधि व्यवस्था पर नजर बनाए हुए हैं। बताते चलें महापर्व छठ को लेकर अन्य जिले के साथ-साथ पड़ोसी राज्य नेपाल से भी बड़ी संख्या में लोग गंगा स्नान के लिए आते हैं।

पड़ोसी राज्य सहित जिले के लोगों की संभावित भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन की तरफ से कई तरह की व्यवस्था की गई है। मनिहारी एसडीओ सिद्धार्थ कुमार ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि खासकर बड़ी गाड़ियों की आवाजाही पर रोक लगाते हुए छोटी गाड़ियों को घाट तक आने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा घाट में गोताखोर और मेडिकल टीम को भी तैनात किया गया है। कुल मिलाकर महापर्व छठ को लेकर लोगों की भारी भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन लोगो के सहूलियत के लिए मुकम्मल व्यवस्था की कोशिश कर रहे है।

वहीं गंगा घाटों के इतर तालाबों और वैकल्पिक व्यवस्था की बात की जाए तो कटिहार में कई महत्वपूर्ण छठ घाटों का इलाका रेलवे ट्रैक से जुड़ा हुआ है। ऐसे में इन घाटों तक पहुंचने के लिए कोई वैकल्पिक रास्ता भी नहीं होने से छठ व्रती और अर्घ्य दान करने के लिए लोग खतरों से खेलते हुए इन घाटों तक पहुंचते है। इशी को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन अपने अधिकारियों और लोगो से मिले जानकारी के अनुसार रेलवे ट्रैक से जुड़े ऐसे घाटों के लिए विशेष व्यवस्था के साथ रेल ड्राइवरो को छठ के दौरान विशेष निर्देश देने की बात कर रहे है। जबकि ऐसे घाटों से जुड़े कमिटी के लोग भी छठ के दौरान हमेशा सजग रहने की बात कर रहे हैं।

Find Us on Facebook

Trending News