बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर सृष्टि फाउंडेशन ने दिया संदेश, ओडिसी नृत्य सहित विभिन्न योगासन किए रेखांकित

BIHAR NEWS: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर सृष्टि फाउंडेशन ने दिया संदेश, ओडिसी नृत्य सहित विभिन्न योगासन किए रेखांकित

DARBHANGA: संगीत की स्वर लहरियों के साथ योगासन करने से जीवन में आनंद और स्वास्थ्य का लक्ष्य सहज ही प्राप्त किया जा सकता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार को कोरोना के सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए वर्चुअल मोड में 'संगीत के साथ ऐतिहासिक धरोहर के अहाते में योग' कार्यक्रम का आयोजन कर सृष्टि फाउंडेशन ने यह संदेश दिया। कार्यक्रम की शुरूआत में सबसे पहले कोरोना काल में काल कवलित हुए लोगों की स्मृति में दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत पुण्यात्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई।  तदुपरांत अक्षत मिश्रा और आयुषी मिश्रा द्वारा कवि कोकिल विद्यापति रचित गोसाउनि गीत 'जय जय भैरवि...' की मनोहर युगल गायिकी के साथ कार्यक्रम की शुरूआत हुई। संगत कलाकार के रूप में हारमोनियम पर संजीत कुमार ने और तबला पर कार्तिक झा ने साथ दिया। इसके बाद ओडिसी नृत्य के माध्यम से योग पर आधारित ऊँ सूर्याय नम: पर आयुषि मिश्रा, रिचा कुमारी, श्वेता चौधरी, सुबोध दास, रूबी गुप्ता, अंकिता झा, पल्लवी झा, सत्यम झा एवं निशा सिंह ने नयनाभिराम नृत्य के माध्यम से योग के विभिन्न आसनों को रेखांकित किया। वृक्षासन, ताड़ासन, धनुरासन,भुजंगासन, चक्रासन,हस्त उत्तानासन एवं पद्मासन पर आधारित नृत्य की भंगिमाओं ने कार्यक्रम से जुड़े लोगों को विशेष रूप से आकर्षित किया। 

मौके पर सृष्टि फाउंडेशन के संस्थापक जयप्रकाश पाठक ने कहा कि वे इस कार्यक्रम को दरभंगा की अद्वितीय ऐतिहासिक धरोहर कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के लक्ष्मीविलास पैलेस के अहाते में आयोजित करना चाहते थे। लेकिन खराब मौसम और वैश्विक महामारी कोरोना को ध्यान में रखते हुए वहां इस कार्यक्रम का आयोजन करना संभव नही हो पाया। उन्होंने वैकल्पिक व्यवस्था के तहत फाउंडेशन के सभागार की सजावट इस ऐतिहासिक धरोहर के साथ कर योग की महत्ता के साथ मिथिला की इस ऐतिहासिक धरोहर की भव्यता को प्रदर्शित कर धरोहर संरक्षण की ओर लोगों का ध्यान खींचने का प्रयास किया। कार्यक्रम में मिथिलाक्षर साक्षरता अभियान के वरिष्ठ संरक्षक प्रवीण कुमार झा, डीआरएम, समस्तीपुर के आप्त सचिव रवीन्द्र किशोर झा, योग गुरु चंद्रमोहन चौधरी, विजय पांडे, राजेश तिवारी आदि ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया।

कार्यक्रम में योग गुरु चंद्रमोहन चौधरी ने खासकर छोटे-छोटे बच्चों को कोरोना से बचाव के लिए आंतरिक ऊर्जा को बढ़ाने वाले योग के विभिन्न आसनों को विस्तार से समझाया। इस क्रम में उन्होंने गरुड़ासन, पवन मुक्तासन, सर्वांगासन, नटराज आसन, नौकासन, त्रिकोणासन और गोमुखासन को कर के उपस्थित लोगों का मन आह्लादित कर दिया। मौके पर अनिल मिश्रा, धर्मेंद्र कुमार, जयप्रकाश पाठक आदि की उल्लेखनीय उपस्थिति रही। जबकि कार्यक्रम में सृष्टि परिवार के छात्र-छात्राओं के साथ उनके अभिभावक ऑनलाइन जुड़े रहे।

Suggested News