BIHAR NEWS: एनआइटी पटना के छात्रों ने बनाया एंड्रॉइड ऐप, छठी से दसवीं तक की मुफ्त लाइव कक्षाएं कर रहे प्रदान

BIHAR NEWS: एनआइटी पटना के छात्रों ने बनाया एंड्रॉइड ऐप, छठी से दसवीं तक की मुफ्त लाइव कक्षाएं कर रहे प्रदान

पटना: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी, पटना के छात्रों ने यूनिक पहल की है। दरअसल इन छात्रों ने नि: शुल्क स्कूल प्रबंधन प्रणाली प्रदान करने के लिए Ikash Education नाम से एक एंड्रॉइड ऐप विकसित किया है, जहां कोई भी अपने स्कूल को पंजीकृत कर सकता है और अपने स्कूल का प्रबंधन कर सकता है। वर्तमान में पटना के पांच स्कूल और आंध्र प्रदेश का एक स्कूल अपने स्कूल के प्रबंधन के लिए इस ऐप का उपयोग कर रहे है।  

उन्होंने Ikash Open School नाम से एक पहल भी शुरू की जहां वे 6वीं से 10वीं तक मुफ्त लाइव कक्षाएं प्रदान कर रहे हैं। इस लाइव क्लास के शिक्षक पूरे भारत के आइआइटीयंस व एनआइटीयंस हैं। कोई भी ऐसा इच्छुक जो इन लाइव कक्षाओं का लाभ लेना चाहता है, वह इकाश स्टूडेंट ऐप डाउनलोड कर सकता है और वहां इकाश ओपन स्कूल में पंजीकरण कर सकता है। पंजीकरण के बाद  पंजीकृत मेल पर पासवर्ड मिलेगा, ऐप में लॉगिन करने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के रूप में अपने मेल का उपयोग कर सकते हैं। 

छात्रों का कहना है कि यदि कोई मुफ्त शिक्षा देकर समाज की सेवा करना चाहता है तो अपना पंजीकरण करके अध्यापन शुरू कर सकता है। इन छात्रों ने यह भी बताया कि ऐप के बारे में अधिक जानकारी और निर्देश को यूट्यूट पर भी अपलोड कर दिया गया है। इस प्रोजेक्ट को आकाश पांडेय, कुमार हर्षित, उद्देश कुमार, मनु रॉय, रितु रॉय व सरिता कुमारी ने पूरा किया है। you tube पर प्राप्त कर सकते हैं।


 

Find Us on Facebook

Trending News