BIHAR NEWS: बीआइटी पटना कैंपस में छात्रों ने ली तंबाकू निषेध दिवस पर शपथ, परिवार व समाज को बचाने का देंगे संदेश

BIHAR NEWS: बीआइटी पटना कैंपस में छात्रों ने ली तंबाकू निषेध दिवस पर शपथ, परिवार व समाज को बचाने का देंगे संदेश

पटना: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग शिक्षा-विभाग, भारत-सरकार और युवा एवं खेल मंत्रालय भारत-सरकार, नयी दिल्ली के तत्वावधान में बीआइटी मेसरा के पटना-परिसर में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मचारियों एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक, छात्र-छात्राओं को वेबिनार के माध्यम से राष्ट्रीय सेवा योजना के संयोजक श्रीधर कुमार ने तंबाकू निषेध दिवस पर शपथ दिलायी। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रुप में डॉक्टर संजीव चौरसिया,  विशिष्ट अतिथि पीयूष परांजपे, क्षेत्रीय निदेशक राष्ट्रीय सेवा योजना एवं संस्थान के निदेशक डॉ अरविंद कुमार उपस्थित रहे। 

संस्थान के निदेशक डॉ अरविंद कुमार ने  मुख्य अतिथि डॉक्टर संजीव चौरसिया का विशेष आभार व्यक्त किया व कहा कि अपने लखनऊ के यात्रा कार्यक्रम में रहते हुए इस   तंबाकू निषेध दिवस पर शपथ कार्यक्रम से जुड़े। क्षेत्रीय निदेशक पीयूष परांजपे का स्वागत करते हुए छात्रों का मनोबल बढ़ाने और सफल दिशानिर्देश के लिए साधुवाद दिया ।  निदेशक ने सभी सहभागियों का आह्वान करते हुए कहा कि स्वयं तंबाकू एवं गुटका का सेवन न करें एवं दूसरों को भी इसके सेवन से दूर रहने के लिए प्रेरित करें और अपने परिसर को तंबाकू मुक्त बनाने की दिशा में कार्य करें। उन्होंने कहा कि तंबाकू सेवन एक व्यक्ति नहीं परिवार को बर्बाद करता है। हमें प्रयासरत रहना है कि हम परिवार और समाज को बचा सके ।

विधायक डॉ संजीव चौरसिया ने सभी को समाज के इस महत्वपूर्ण समस्या से अलग-अलग प्रकार से लोगों में जागरूकता फैलाने की के लिए साधुवाद दिया और विशेषकर युवा एवं किशोर उम्र के छात्रों में इस तंबाकू सेवन की गलत प्रवृत्ति एवं इसके कुप्रभाव से जागरूक करने के लिए कार्यक्रम चलाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आज विभिन्न माध्यमों से समाज के हर वर्ग को तंबाकू के दुष्प्रभाव की सूचना मिल रही है परंतु उसके बावजूद युवा और किशोर उम्र के छात्रों में इसके सेवन की बढ़ती प्रवृत्ति को रोकना है। 

पीयूष परांजपे ने डॉक्टर संजीव चौरसिया को इस महामारी के बीच जनता की समस्याओं से जूझते हुए भी कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए विशेष आभार व्यक्त किया। उन्होंने आभासी शपथ कार्यक्रम को एक अच्छी पहल बताया, जिससे हम युवा वर्ग, सहयोगियों एवं मित्रों के कारण तंबाकू सेवन के चक्रव्यूह में शामिल होने वाले लोगों को जागरूक बनाकर इस समाजिक बुराई का निषेध किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह शपथ हमें प्रतिदिन अपने कार्य से पहले स्मरण करना चाहिए ताकि हम इस बुरी लत से स्वयं को एवं समाज को बचा सके। तंबाकू का सेवन देश के भविष्य के लिए खतरा है। प्रोफेसर श्रीधर कुमार ने सभी सहभागियों को शपथ दिलाया । इस मौके पर सहायक कुलसचिव तृषा कुमार ने अतिथियों व सहभागियों को धन्यवाद दिया। 

Find Us on Facebook

Trending News