गंगा की गंदगी का होगा हवाई सर्वे, हैदराबाद की टीम बताएगी क्यों दूर हो गई पवित्र नदी

गंगा की गंदगी का होगा हवाई सर्वे, हैदराबाद की टीम बताएगी क्यों दूर हो गई पवित्र नदी

भागलपुर।  भागलपुर में गंगा नदी के पानी के बहाव, नदियों के बेड पर गाड का भराव, उसकी वजह से खादड़ और भाँगड़ इलाकों में नदियों का शिफ्ट होने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब इस समस्या की मुख्य वजहों की जानकारी के लिए रिमोट सेंसिंग के माध्यम से सर्वे किया जा रहा है। उसी कड़ी में हैदराबाद से 7 सदस्यों की एक टीम एरियल सर्वे के लिए भागलपुर पहुंची है। 

बताया गया कि नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत गंगा नदी का हवाई सर्वेक्षण हल्दिया से मोकामा तक किया जाएगा। अप स्ट्रीम और डाउन स्ट्रीम की रिपोर्टिंग की जानी है। सर्वे में गंगा की धार, उसकी गहराई व गंगा क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति की जानकारी ली जायेगी। सर्वे टीम सात से दस दिनों तक भागलपुर में रहेगी और हर दिन यहीं से सर्वे के लिए जायेगी।

सात सदस्यीय टीम में सर्वे के हेड, चीफ पायलट, पायलट के अलावा एयरक्राफ्ट टेक्नीशियन शामिल हैं। टीम के सदस्यों ने बताया कि सर्वे में गंगा नदी से जुड़ी विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी, ताकि उसके आधार पर गंगा नदी की सफाई से जुड़े कार्यक्रम को शुरू किया जा सके। बता दें कि नमामि गंगे प्रोजेक्ट लंबे समय से देश के कई राज्यों में चल रहा है, जिसके तहत गंगा नदी की साफ सफाई से जुड़े कार्य किया जाता है।


Find Us on Facebook

Trending News