बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की कालाबाजारी करनेवाले जाएंगे जेल, मनमाना किराया लेनेवाले एंबुलेंसवालों पर भी होगी कार्रवाई

रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की कालाबाजारी करनेवाले जाएंगे जेल, मनमाना किराया लेनेवाले एंबुलेंसवालों पर भी होगी कार्रवाई

PATNA : महामारी जहां कई लोगों के लिए उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी आपदा बनकर आई है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी है, जिनके लिए यह कमाई का सबसे  बेहतर अवसर बन गया है। विशेषकर रेमडेसिविर और ऑक्सीजन सिलिंडर की कालाबाजारी के मामले ज्यादा सामने आए हैं। वहीं ऐसी शिकायतें भी हैं कि एंबुलेंस वाले भी मरीजों से मनमाना चार्ज वसूल रहे हैं। अब सीएम नीतीश कुमार ने साफ कहा है कि इस तरह की कालाबाजारी करनेवालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। 

इससे पहले बुधवार को सीएम ने वर्चुअल मीटिंग में ऑक्सीजन के अलावा दवा, एंबुलेंस समेत तमाम जरूरी संसाधनों की उपलब्धता की गहन समीक्षा की. उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजन की जरूरतों का आकलन कर ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए तेजी से काम करें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पता करें कि वैसे कौन से दुकानदार हैं, जो रेमडेसिविर और ऑक्सीजन सिलिंडर बाजार में बेच रहे हैं. संकट के इस दौर में गड़बड़ करने वाले धंधेबाजों पर नजर रखें और कड़ी कार्रवाई करें. मरीजों से मनमाना चार्ज वसूलने वाले प्राइवेट एंबुलेंस वालों पर कार्रवाई करें. स्वास्थ्य विभाग अपनी तरफ से भी एंबुलेंस की संख्या और बढ़ाये.

उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की जरूरतों का आकलन कर ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए तेजी से काम करें. इसके लिए रिफिलिंग प्लांट, बॉटलिंग प्लांट, टैंकर समेत अन्य की व्यवस्था के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा. इसके लिए सरकार राशि उपलब्ध करायेगी. उन्होंने कहा कि सरकारी मेडिकल अस्पतालों में बेडों की संख्या को अधिक बढ़ाने और किसी को भी बेड, आॅक्सीजन और दवा की कमी नहीं होने पाये, इस बात की पूरी व्यवस्था की जाए। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग और डीएम कोविड प्राइवेट अस्पतालों की स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी मरीजों से लें. अस्पतालों में मरीजों के एडमिशन, डिस्चार्ज, डेथ रिपोर्ट, ऑक्सीजन सप्लाइ और डॉक्टर-नर्सों की उपलब्धता की भी जानकारी लें। 

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार व चंचल कुमार मौजूद थे, जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, मुख्य सचिव त्रिपुरारि शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, सूचना एवं जनसंपर्क सचिव अनुपम कुमार, सीएम के ओएसडी गोपाल सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Suggested News