बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS : थोक विक्रेताओं के लिए गले की फांस बन गई है सरकार की जीरो टालरेंस नीति, छोटे दुकानदारों को भड़काने का कर रहे हैं काम

BIHAR NEWS : थोक विक्रेताओं के लिए गले की फांस बन गई है सरकार की जीरो टालरेंस नीति, छोटे दुकानदारों को भड़काने का कर रहे हैं काम

PURNIA : किसानों और खुदरा विक्रेताओं के हक़ में आया सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति थोक विक्रेताओं के लिए गले की फांस बन गयी है।  जिसके तहत अब इस नीति का सीधा मुनाफा खुदरा विक्रेता और किसानों को होगा । जबकि थोक विक्रेता इस नीति के कारण मोटी उगाही कर कालाबाज़ारी से कमाने वाले काली कमाई नहीं कर पाएंगे। बस यही डर थोक विक्रेताओं की सरदर्दी बन गयी है। बिहार राज्य खुदरा उर्वरक बीज - कीटनाशक संघ के अध्यक्ष निरंजन कुशवाहा ने सरकार के इस नीति पर सरकार का आभार व्यक्त किया है। 

निरंजन कुशवाहा प्रेस वार्ता कर इस नीति के फायदे  गिनाए हैं। साथ ही किस तरह से ये किसान और खुदरा विक्रेता के लिए फायदेमंद है वो भी विस्तार से बताया। निरंजन कुशवाहा ने कहा कि सरकार के इस नीति में आगामी खरीफ के फसलों के लिए मिलने वाले यूरिया और उर्वरक का फायदा सीधे खुदरा विक्रेता को मिलेंगे , जो सस्ते दामों में किसान तक पहुंचेगा । इससे पहले यूरिया थोक विक्रेता तक पहुंचता था और थोक विक्रेता मनमाने दाम में यूरिया खुदरा विक्रेता को बेचता था और इसपर कोई भी कार्यवाही की जवाबदेही थोक विक्रेता की नहीं होती थी। 

खुदरा विक्रेताओं को बरगलाने की कोशिश

लेकिन सरकार के इस नीति में अब महंगा बेचने वाले हर किसी पर कार्यवाही होगी। इस से परेशान थोक विक्रेता अब खुदरा विक्रेताओं को बरगला कर हड़ताल करवा रहे हैं। संघ के अध्यक्ष होने के तौर पर खुदरा विक्रेताओं से निरंजन कुशवाहा ने अपने फायदे समझते हुए हड़ताल न करने की अपील की है ।

Suggested News