BIHAR NEWS: 19 लाख नौकरी देने का वादा निकला खोखला, सभी प्रक्रिया पूरी के बाद भी नहीं हुई नियुक्ति, भटक रहे अभ्यर्थी

BIHAR NEWS: 19 लाख नौकरी देने का वादा निकला खोखला, सभी प्रक्रिया पूरी के बाद भी नहीं हुई नियुक्ति, भटक रहे अभ्यर्थी

PATNA: साल 2020 के विधानसभा चुनाव में सभी पार्टियों ने नौकरी और बेरोजगारी के मुद्दे को खूब भुनाया। नीतीश कुमार की अगुवाई वाली NDA सरकार ने भी सत्ता में आते ही 19 लाख लोगों को रोजगार देने का लंबा-चौड़ा वादा कर दिया। अब आलम यह है कि सरकार को अपना ही किया वादा पूरा करने में पसीने छूट रहे हैं। 

साल 2020 में चुनाव के बाद नौकरी के मुद्दे पर सरकार ने प्रतिबद्धता जताई और इसको लेकर कुछ हद तक काम आगे बढ़ा भी, मगर बीच में कोरोनावायरस की इंट्री हो जाने से मामला अधर में लटक गया। कोरोना काल की शुरूआत में नगर विकास विभाग की ओर से सिटी मैनेजर पद के लिए वैकेंसी भी निकाली गई थी। वैकेंसी की प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद 1000 लोगों को शॉर्टलिस्ट किया गया था, लेकिन उसके बाद बात आगे नहीं बढ़ी। आलम ये है कि अबतक किसी की भी नियुक्ति नहीं की गई है। जिस वजह से तमाम आवेदक हताश और निराश हैं।

अपनी मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने एकजुटता दिखाई और बीजेपी के सहयोग कार्यक्रम में पहुंचे और श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार मिश्रा से गुहार लगाकर नौकरी की मांग की। मंत्री ने अभ्यर्थियों की समस्या सुनी औऱ उनको उचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया है। आवेदक आशुतोष कुमार ने कहा कि हम लोगों ने सभी प्रक्रिया पूरी कर ली है। छात्रों को शॉर्टलिस्ट भी कर लिया गया है। हम लोग नियुक्ति के इंतजार में है। कई बार चक्कर काटने के बाद भी अभी तक नियुक्ति नहीं मिली है। अब दूसरी नौकरी खोजने के लिए हमें कहा जा रहा है। एक और आवेदक शालिनी कुमारी का कहना है कि हम लोग 6 महीने से चक्कर काट रहे हैं।

वहीं, आवेदकों से मिलने के बाद श्रम संसाधन मंत्री जीवेश मिश्रा ने कहा कि नगर विकास विभाग से जुड़ी शिकायतें हमारे पास आई है। हमने उनके आवेदन को स्वीकार किया है और कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री के पास भेजा जाएगा। उम्मीद करते हैं कि आने वाले दिनों में मामले में तेजी आएगी। वहीं लोगों ने उपमुख्यमंत्री ने नाम भी पत्र लिखा है, जिसमें उन्होनें अपनी समस्याओं का जिक्र किया है।


Find Us on Facebook

Trending News