बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: शनिवार को जारी होगा ग्रेस से उत्तीर्ण छात्रों का परीक्षाफल, वेबसाइट से ले सकते हैं जानकारी, बडी संख्या में छात्रों को होगा लाभ, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

BIHAR NEWS: शनिवार को जारी होगा ग्रेस से उत्तीर्ण छात्रों का परीक्षाफल, वेबसाइट से ले सकते हैं जानकारी, बडी संख्या में छात्रों को होगा लाभ, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

पटना: सूबे के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को बताया कि ग्रेस से उत्तीर्ण हुए छात्रों का परीक्षाफल तैयार कर लिया गया है। शनिवार 19 जून को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के आधिकारिक वेबसाइट पर शाम पांच बजे से यह परीक्षाफल उपलब्ध रहेगा, जिसपर विद्यार्थी अपना परिणाम देख सकेंगे। इस मौके पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार व बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर भी उपस्थित थे।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट व मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 2021 संपन्न करा कर परीक्षाफल प्रकाशित किया जा चुका है। गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी एक या दो विषयों में अनुतीर्ण विद्यार्थियों के लिए अब कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन होना था, लेकिन कोविड 19 महामारी के कारण पैदा हुए हालात के कारण अगले दो-तीन माह में भी कंपार्टमेंटल परीक्षा कराया जाना संभव नहीं लग रहा है। दूसरी तरफ अलग दो-तीन माह बाद कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन किया भी जाता है तो इसका परिणाम अक्तूबर-नवंबर से पहले संभव नहीं हो पायेगा। फलस्वरूप छात्रों को इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने का लाभ भी नहीं मिल पायेगा। कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने की पात्रता रखने वाले विद्यार्थियों के भविष्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पडने की संभावना थी। इन सभी हालात व छात्र हित को देखते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर व मैट्रिक परीक्षा 2021 में एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण छात्रों को अपवादस्वरूप कुछ अतिरिक्त ग्रेस नंबर देकर उत्तीर्ण करने की समिति के प्रस्ताव को शिक्षा विभाग ने सहमति प्रदान की है।

समिति द्वारा दी गयी सूचना के अनुसार वार्षिक परीक्षा 2021 के पूर्व में घोषित इंटर परीक्षा के नतीजे में 13,40,267 छात्रों में से 10,48,846 छात्र यानि 78.26 प्रतिशत उत्तीर्ण हुए थे। एक या दो विषयों में अनुतीर्ण छात्रों को अतिरिक्त ग्रेस अंक दिये जाने के इस निर्णय से अब कुल 97,474 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। इनमें कला संकाय में 53,939, वाणिज्य में 1,814 व विज्ञान संकाय में 41,691 तथा वोकेशनल में 30 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। इस परिणाम के बाद अब कुल उत्तीर्ण होने वाले छात्रों की संख्या 11,46,320 होगी तो शामिल होने वाले छात्रों का 85.53 प्रतिशत होगा। अतिरिक्त ग्रेस अंक दिये जाने के परिणामस्वरूप मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2021 में एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण छात्रों में से कुल 1,21,316 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। पूर्व में मैट्रिक वार्षिक परीक्षाफल 2021 में शामिल 16,54,171 छात्रों में से 12,93,054 यानि कुल 78.17 छात्र उत्तीर्ण हुए थे। इस प्रकार अब इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों की कुल संख्या 14,14,370 यानि 85.50 प्रतिशत हो जायेगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्र हित में राज्य सरकार द्वारा लिये गये इस निर्णय से हजारों छात्रों को लाभ मिलेगा तथा कोरोना महामारी से उत्पन्न हालात के बाद भी उनका एक वर्ष खराब नहीं होगा। ज्ञात हो कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की पूरे देश का एकमात्र ऐसा बोर्ड है जिसने इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का ससमय आयोजन किया तथा ससमय परिणाम जारी किये।


Suggested News