बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: काबू में आ गई कोरोना की रफ्तार, ब्लैक फंगस के मरीज को मिल रहा समुचित इलाज- स्वास्थ्य मंत्री

BIHAR NEWS: काबू में आ गई कोरोना की रफ्तार, ब्लैक फंगस के मरीज को मिल रहा समुचित इलाज- स्वास्थ्य मंत्री

PATNA: स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग की तत्परता और लोगों की जागरूकता से राज्यवासी कोरोना पर विजय प्राप्त कर रहे हैं। लोगों की सक्रियता का ही परिणाम है कि राज्य में कोरोना का संक्रमण दर जहां एक फीसदी पर आ गया है, वहीं रिकवरी रेट में लगातार इजाफा हो रहा और यह करीब 98 फीसदी पर आ गया है। बावजूद स्वास्थ्य विभाग सतर्क है और आवश्यक संसाधन जुटा रहा है। शुक्रवार को केंद्र से और 80 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पटना पहुंची है। 

मंगल पांडेय ने कहा कि विशेषज्ञों द्वारा तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा प्रभावित होने की संभावना को देखते हुए राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल समेत जिला अस्पतालों में नीकू, पीकू एवं एसएनसीयू की व्यवस्था को दुरूस्त किया जा रहा है। साथ ही ब्लैक फंगस से बचाव हेतु दवा उपलब्धता पर विभाग द्वारा नजर रखी जा रही हैं। प्रति मरीज 4 से 5 लाख रुपये तक की दवा सरकारी अस्पतालों में ब्लैक फंगस के मरीजों को दी जा रही है। अब तक लगभग 16 हजार एम्फोटेरिसीन इंजेक्शन राज्य के विभिन्न अस्पतालों में उपलब्ध करायी गयी है।

मंगल पांडेय ने कहा कि बीमारी से जूझना आसान है, पर महामारी से लड़ना कठिन है। इस युक्ति को ध्यान में रखकर बिहार सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने पूरी प्रतिबद्धता के साथ चरणबद्ध तरीके से कोरोना वायरस के खिलाफ जंग को जारी रखा है। इसके तहत ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट एवं ट्रैकिंग के तहत कार्रवाई करते हुए राज्य में चिक्त्सिकीय संसाधन एवं बेहतर सुविधा को बढ़ाने लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं, जिसका सुखद परिणाम है कि आज कोरोना से जंग में बिहार सफलता प्राप्त कर रहा है। 1 मई 2021 को राज्य में कोरोना संक्रमण की दर जहां 16 प्रतिशत के करीब था, वहीं एक महीने में यह दर मात्र 1 फीसदी रह गया है। प्रतिदिन एक लाख से ज्यादा कोरोना सैंपलों की जांच हो रही है। राज्य में 5 चलंत आरटीपीसीआर जांच वाहनों द्वारा भी प्रतिदिन हजारों लोगों का कोरोना जांच किया जा रहा हैं।

मंगल पांडेय ने कहा कि बिहार सरकार संभावित तीसरी लहर को लेकर विस्तृत कार्य योजना पर काम कर रही है। इसके तहत तहत राज्य में टीकाकरण की रफ्तार को और ज्यादा गति देना है। साथ ही विभाग द्वारा गांव एवं शहर में टीकाकरण के लिए बेहतर माहौल का निर्माण करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसके तहत गांव-गांव में जाकर ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना की टीका को लेकर फैली भ्रांति को ठीक करना है। इसका लाभ मिल रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को टीकाकृत करने के लिए पूर्व से ग्र्रामीण क्षेत्रों में 718 टीका एक्सप्रेस चलाए जा रहे हैं। गुरुवार को भी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 121 टीका एक्सप्रेस को माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा रवाना किया गया है, ताकि वैक्सीनेशन में और तेजी आ सके।

Suggested News