BIHAR NEWS: फिर सवालों के घेरे में आया बेउर केंद्रीय कारा, होमगार्ड जवान ही जेल में कर रहे अनैतिक काम, पुलिस प्रशासन में मचा हड़कंप

BIHAR NEWS: फिर सवालों के घेरे में आया बेउर केंद्रीय कारा, होमगार्ड जवान ही जेल में कर रहे अनैतिक काम, पुलिस प्रशासन में मचा हड़कंप

DESK: बिहार की राजधानी पटना में स्थित आदर्श केंद्रीय कारा अब केवल नाम का ही आदर्श रह गया है. पिछले कुछ दिनों से केंद्रीय कारा ऐसे मामलों में चर्चित रहा है, जिससे इसकी प्रतिष्ठा खराब हो रही है. फिल्हाल यहां कुछ ऐसा हुआ है जिससे जेल की सुरक्षा व्यवस्था पर बड़ा प्रश्नचिन्ह लग गया है.

आदर्श केंद्रीय कारा में दो दिन पहले एक होमगार्ड जवान को पकड़ा गया. यह जवान कैदी के कपड़े के साथ पिस्टल की खाली मैगजीन ले जा रहा था. इसी दौरान जवान देवेंद्र यादव को पकड़कर बेउर थाने के हवाले कर दिया गया. इस मामले में लापरवाही बरतने वाले कक्षपाल संजय सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया. वहां तैनात दूसरे गृहरक्षक चंद्रमौली सिंह को ड्यूटी से हटाते हुए उसकी बर्खास्तगी के लिए होमगार्ड मुख्यालय को पत्र भेजा गया है.

काराधीक्षक जितेंद्र कुमार ने बताया कि सोमवार की शाम जेल गेट पर कोर्ट से आने वाले कैदियों के सामान की तलाशी ली जा रही थी. इसी क्रम में मंटू गोप के थैले को लेकर होमगार्ड जवान देवेंद्र यादव जेल गेट पर पहुंचा. उसी थैले में कपड़ों के बीच में पिस्टल की 7.65 बोर की खाली मैगजीन थी, जिसकी किसी ने भी तलाशी नहीं ली थी. इस मामले में ड्यूटी में कोताही बरतने के आरोप में कक्षपाल संजय सिंह को काराधीक्षक ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया. होमगार्ड के जवान देवेन्द्र यादव और कैदी मंटू यादव के खिलाफ भी बेउर थाने में प्राथिमकी दर्ज करा दी गई है.


इस घटना से बेउर जेल प्रशासन की हवाइयां उड़ी हुई है. जेल के अंदर पिस्टल व मैगजीन पहुंचाने की कोशिश मामले में जेल में ही बंद कैदी सोना लुटेरा सुबोध सिंह एवं अमित सिंह से देर रात पटना पुलिस की ओर से पूछताछ की जा रही है. बताते चलें कि इससे पहले इसी केंद्रीय कारा का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें कैदियों की आलीशान जिंदगी का खुलासा हुआ था. वीडियो में दिख रहा था कि किस तरीके से कैदी जेल की सेल में आरामतलबी कर रहे हैं. यही नहीं, उनका वहां अपना कानून चलता है और उसी वीडियो में एक कैदी को दंडबैठक भी करते देखा गया था. इस वीडियो के वायरल होने के बाद प्रशासन ने बड़े स्तर पर छापेमारी कराई थी. 


Find Us on Facebook

Trending News