बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar : शिक्षक नियोजन में होगा बड़ा बदलाव, तमाम गड़बड़ियों पर लग जाएगा एक साथ लगाम, विभाग ने शुरू कर दी है तैयारी

Bihar : शिक्षक नियोजन में होगा बड़ा बदलाव, तमाम गड़बड़ियों पर लग जाएगा एक साथ लगाम, विभाग ने शुरू कर दी है तैयारी

PATNA : बिहार में शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में कई महत्वपूर्ण बदलाव की तैयारी चल रही है। यदि यह प्रयास रंग लाता है और प्रस्तावित कार्ययोजना पर अमल किया जाता है तो भविष्य में होने वाले शिक्षक नियुक्ति में करीब सारे नियोजन की मनमानी पर नकेल कसने में सहायता मिलेगी।

बताया जा रहा है कि अब नियुक्तियों के लिए आवेदन ऑनलाइन  लेने की तैयारी है। मेरिट लिस्ट भी ऑनलाइन ही तैयार किए जाएंगे जिससे शिक्षक नियुक्ति में होने वाली गड़बड़ियों पर लगाम लग सकेगा> विभाग की अपर मुख्य सचिव संजय कुमार के निर्देश पर पत्नी शिक्षा निदेशालय माध्यमिक शिक्षा निदेशक द्वारा व्यवस्था को फुलप्रुफ बनाने के काम शुरू कर दिया गया है।

पाठ्यक्रम में भी हो सकती है कटौती

सीबीएसई भीे कोरोना के रफ्तार को देखते हुए कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के पाठ्यक्रम में पिछले साल जैसी कटौती करने पर भी विचार कर रही है। हालांकि अभी तक पूरा पाठ्यक्रम पढ़ाने की योजना है लेकिन जिस तरह से पिछले कुछ दिनों में करुणा के मामलों में बढ़ोतरी हुई है विभाग ने इस पर विचार करना शुरू कर दिया है शिक्षा विभाग की माने तो छात्रों को ऑनलाइन पाठ्यक्रम पढ़ाई जा सकते हैं इस पर मंथन हो रहा है इस महीने के अंत तक सरकार इस पर कोई निर्णय ले सकती है

Suggested News