बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS : पंचायत चुनाव टलने पर प्रशासक नियुक्त किए जाने का इस पार्टी ने किया विरोध, सरकार के सामने रखी यह बड़ी मांग

BIHAR NEWS : पंचायत चुनाव टलने पर प्रशासक नियुक्त किए जाने का इस पार्टी ने किया विरोध, सरकार के सामने रखी यह बड़ी मांग

PATNA :  कोरोना के कारण बिहार पंचायत चुनाव का समय पर करा पाना लगभग नामुमकिन है। सरकार ने मान लिया है कि पंचायत चुनाव समय पर नहीं होगा। ऐसी स्थिति में पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल खत्‍म होते ही सारी शक्तियां अधिकारियों को देने की तैयारी है। इसके लिए प्रशासक नियुक्त करने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। लेकिन बिहार की एक प्रमुख राजनीतिक पार्टी भाकपा माले इस फैसले के खिलाफ खड़ी हो गई है। भाकपा माले ने लगातार कई बार बयान जारी कर कहा है कि पंचायतों को नौकरशाही के हवाले करने का फैसला स्‍वीकार नहीं होगा। पार्टी ने पंचायतों में प्रशासक रखे जाने की जगह दूसरी मांग की है। 

छह माह तक टाल दिए जाएं चुनाव 

भाकपा-माले के राज्य सचिव कुणाल ने कहा है कि कोविड के प्रकोप को देखते हुए पंचायत चुनाव को छह महीने तक टाल दिया जाना चाहिए। माले सचिव ने कहा पंचायतों को इसे नौकरशाही के हवाले कर देना लोकतंत्र विरोधी कदम होगा। जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बिहार में पहले भी विशेष परिस्थितियों में पंचायतों के कार्यकाल को बढ़ाया जा चुका है। ऐसे भी संकट काल में जनप्रतिनिधि ही आम लोगों के बीच सही तरीके से राहत अभियान चला सकते हैं, क्योंकि वे प्रत्यक्ष तौर पर जनता से जुड़े होते हैं।

बता दें कि बिहार में अप्रैल से जून माह के बीच पंचायत चुनाव होने थे। लेकिन पहले ईवीएम विवाद और बाद में प्रदेश में कोरोना के प्रसार के कारण चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हो सका। फिलहाल पंचायत चुनाव कब होंगे यह खुद निर्वाचन आयोग भी स्प्ष्ट रूप से नहीं कह सकता है। चुनाव नहीं होने की स्थिति में सारे अधिकार प्रशासक को दिए जाने का प्रावधान है।


Suggested News