बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS : सभी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में महामारी घोषित ब्लैक फंगस का इलाज, सीएम नीतीश ने की घोषणा

BIHAR NEWS : सभी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में महामारी घोषित ब्लैक फंगस का इलाज, सीएम नीतीश ने की घोषणा

PATNA : कोरोना के बाद प्रदेश में तेजी से फैल रहे ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने के बाद अब राज्य सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ब्लैक फंगस से इलाज की व्यवस्था करने की घोषणा की है। इस बात की जानकारी खुद सीएम नीतीश कुमार ने ट्विटर पर दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि राज्य में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है. स्वास्थ्य विभाग को सभी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों को इसके इलाज के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के लिए कहा गया है. वहीं, कोरोना से बचाव के लिए भी सावधानी की जरूरत है.

बता दें 22 मई को स्वास्थ्य विभाग ने ब्लैक फंगस यानी म्यूकोरमायकोसिस को महामारी घोषित किया था। राज्य में अब तक ब्लैक फंगस के शुक्रवार तक 278 मामले पाये गये, जिनमें 20 से अधिक की मौत हो चुकी है. वर्तमान में आइजीआइएमएस व एम्स में ब्लैक फंगस का इलाज किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से छह नियम बनाये गये हैं. इसमें सभी निजी और सरकारी अस्पतालों को सिविल सर्जन के माध्यम से ब्लैक फंगस के मरीजों की सूचना स्वास्थ्य विभाग को देनी होती है. इसके इलाज में केंद्र व राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन सभी प्राइवेट व सरकारी अस्पतालों को अनिवार्य होगा।


इन मेडिकल कॉलेज में इलाज की व्यवस्था

राज्य के जिन मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के इलाज की व्यवस्था की गई है, उनमें पटना के आइजीआइएमएस, पीएमसीएच व एनएमसीएच, दरभंगा का डीएमसीएच, भागलपुर का जेएलएनएमसी, मुजफ्फरपुर का एसकेएमसीएच, गया का एएनएमएमसीएच, बेतिया का मेडिकल कॉलेज, पावापुरी का वर्धमान मेडिकल कॉलेज, मधेपुरा का जेकेटीएमसीएच शामिल हैं।



Suggested News