बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने एम्स पटना में ली म्यूकोर्मिकोसिस (ब्लैक फंगस) बीमारी के इलाज व तैयारियों से संबंधित जानकारी

BIHAR NEWS: केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने एम्स पटना में ली म्यूकोर्मिकोसिस (ब्लैक फंगस) बीमारी के इलाज व तैयारियों से संबंधित जानकारी

पटना: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने पटना एम्स में ब्लैक फंगस (म्यूकोर्मिकोसिस) के इलाज एवं अन्य तैयारियों की जानकारी ली। पटना एम्स में इसके लिए 20 बेड का ब्लैक फंगस वार्ड बनाया गया है। इसमें तथा कोरोना वार्ड में ब्लैक फंगस के 24 मरीजों का इलाज अच्छे ढंग से किया जा रहा है। चौबे ने  निदेशक, कोविड प्रभारी तथा चिकित्सा कर रहे चिकित्सकों से इसकी जानकारी ली। देश के अन्य एम्स में भी इसके इलाज की व्यवस्था की गई है।


केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि कोविड के विरुद्ध जंग में एम्स महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। क्षेत्रीय स्तर पर स्वास्थ्य सेवा में संतुलन कायम रखने में अहम भूमिका निभा रहा है। देश में इस समय विभिन्न राज्यों में म्यूकोर्मिकोसिस के मामले सामने आ रहे हैं। बिहार में 55 से ज्यादा इसके मामले आए है। अन्य एम्स के साथ पटना एम्स में इसका प्रभावी और उच्च गुणवत्ता वाला इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। पटना एम्स में गैर आईसीयू ऑक्सीजन बेड की संख्या 330 है। वेंटिलेटर सहित आईसीयू बेड की संख्या 60 है। इसके अतिरक्त ब्लैक फंगस के लिए 20 बेड का विशेष वार्ड बनाया गया है।


प्रतिदिन केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री के कार्यालय से और बना रखा ब्लैक फंगस के इलाज एवं मरीजों की स्थिति आदि की जानकारी प्राप्त की जाती है। देश में विभिन्न जगह पर शुरू हुए नए एम्स कोविड-19 के मरीजों के देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। कोविड मरीजों की देखभाल के लिए नए एम्स की क्षमताओं को भारत सरकार वेंटिलेटर, ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर जैसे अतिरिक्त उपकरणों के अलावा अन्य सामग्रियों जैसे एन-95 मास्क, पीपीई किट और फेविपिराविर, रेमडेसिविर एवं टोसिलिजुमाब सहित आवश्यक दवाओं के आवंटन के माध्यम से मजबूत कर रही है। सभी पहलुओं पर नजर रखी जा रही है। राज्यों के साथ निरंतर संवाद किया जा रहा है।  आवश्यकता की पूर्ति लगातार हो रही है।

Suggested News