बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

टीकाकरण पर ग्रहण : बिहार में 18 से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण अब 1मई से नहीं हो पायेगा,जानिए नई तिथि?

टीकाकरण पर ग्रहण : बिहार में 18 से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण अब 1मई से नहीं हो पायेगा,जानिए नई तिथि?

PATNA : बिहार में 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के टीकाकरण पर ग्रहण लगता दिख रहा है। इतना स्पष्ट हो चुका है कि बिहार में 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों का टीकाकरण नहीं हो पाएगा। इतना ही नहीं सरकार ने 18 से 44 साल वाले लोगों के लिये कोरोना वैक्सीनेशन की कोई नई तिथि भी निर्धारित नहीं की है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के एलान के बाद बिहारबके सीएम नीतीश कुमार ने भी घोषणा की थी कि बिहार में 18 साल से 44 साल तक के लोगों को 1 मई से टीका लगाया जाएगा । लेकिन वैक्सीनेशन की कमी ने टीका पर ग्रहण लगा दिया है यानी यह स्पष्ट हो चुका है की वैक्सीन की आपूर्ति के बाद 18 साल से 44 साल तक के लोगों का वैक्सीनेशन संभव होगा।

सीरम इंस्टिट्यूट ने कहा अभी वैक्सीन की आपूर्ति सम्भव नहीं

बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने वैक्सीन कंपनियों को एक करोड़ डोज का आर्डर दिया है लेकिन सिरम इंस्टीट्यूट ने स्पष्ट कहा है कि एक साथ इतना बड़ा खेप हम नहीं भेज सकते । इस बाबत राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार बताते हैं कि यही कारण है कि 1 मई से अब वैक्सीनेशन शुरू नहीं हो पाएगा । इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि वैक्सीनेशन के लिए अभी कोई तिथि तय नहीं की गई है। वैक्सीनेशन की आपूर्ति होगी तभी यह संभव होगा ।

केंद्र सरकार तय करेगी वैक्सीन का कोटा

हालांकि बिहार सहित कई राज्यों ने 18 साल से 44 साल  वालों के लिये होने वाले वैक्सीनेशन के मामले में हाथ खड़े कर दिए हैं। अब वैक्सीनेशन के लिए भी केंद्र सरकार ही कोटा निर्धारित करेगी ।बताया गया है कि राज्यों की आबादी के हिसाब से कोटा निर्धारित किया जाएगा ।हालांकि राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया है की वैक्सीनेशन भले ही शुरू नहीं हो लेकिन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी रहेगी । तारीख तभी दी जाएगी जब वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा है कि अगर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू भी होगी तो शहरों में हीं, ग्रामीण इलाकों और पीएससी में फिलहाल संभव नहीं है।

Suggested News