BIHAR NEWS : ग्रामीणों को वैक्सीन लेने के लिए नहीं होगी परेशानी, 45+ वालों के लिए प्रशासन चलाएगी "टीकाकरण एक्सप्रेस"

BIHAR NEWS : ग्रामीणों को वैक्सीन लेने के लिए नहीं होगी परेशानी, 45+ वालों के लिए प्रशासन चलाएगी "टीकाकरण एक्सप्रेस"

DARBHANGA : समाहरणालय अवस्थित अंबेडकर सभागार, दरभंगा में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम की अध्यक्षता में टीकाकरण व मास्क वितरण को लेकर बैठक की गयी।  बैठक में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अमरेन्द्र कुमार मिश्रा ने बताया कि जिले में 32 टीकाकरण केन्द्र पर 18 वर्ष से ऊपर वालों का टीकाकरण किया जा रहा है। 45 वर्ष से ऊपर के लिए प्रखण्ड मुख्यालय एवं पंचायतों में टीकाकरण किया जा रहा है। इस दौरान ग्रामीण इलाकों में वैक्सीनेशन को लेकर आ रही परेशानी को देखते हुए हर गांव में चलंत टीकाकरण एक्स्प्रेस चलाने को फैसला लिया गया।

  जिलाधिकारी ने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को प्रतिदिन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के साथ बैठक कर 45 वर्ष से ऊपर वालों के टीकाकरण के लिए एक दिन पहले टीकाकरण स्थल चिन्ह्ति करके संबंधित मुखिया एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि से बात करके 45 वर्ष से ऊपर वालों का टीकाकरण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने  सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को बाढ़ निरोधक एवं बाढ़ सहायता कार्य में लगाये जाने वाले कर्मियों का टीकाकरण मंगलवार तक पूर्ण करा देने का निर्देश दिया तथा 45 वर्ष से ऊपर वालों का दूसरा डोज के लिए प्रेषित बकाया लिस्ट के अनुसार टीकाकरण करवा देने का निर्देश दिया। 

 जिलाधिकारी ने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिले में एक भी ब्लैक फंग्स का मामला मिलता है , तो तुरंत सूचित करें। उन्होंने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निदेशित किया कि कितने पंचायत में कोविड पॉजिटिव मरीज हैं तथा पंचायत के कितने प्रतिशत् वार्ड प्रभावित हैं, इसे घटते क्रम में दर्शते हुए एक सूची उपलब्ध कराया जाए। सभी बीडीओ को अपने प्रखण्ड में मास्क वितरण में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रखण्डों को जितना टीका मिल रहा है, उसे तुरंत लगवाया जाए एवं उसे समाप्त किया जाए। कोविड हिट एप की भी समीक्षा की गयी और बताया गया कि कुछ प्रखण्डों में कार्य संतोषजनक नहीं है। उन्हें सख्त हिदायत दी गयी कि कोविड हिट एप में पॉजिटिव मरीजों की स्थिति को अपलोड किया जाए। 

       जिलाधिकारी ने इनमें से 24 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सोमवार तक चालू कराने का निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि कोविड केयर सेंटर में एपीएचसी के चिकित्सकों के प्रतिनियुक्ति हो जाने के कारण एपीएचसी फिलहाल बंद है। वहीं सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा द्वारा बताया गया कि विभागीय निर्देश प्राप्त हुआ है कि वैसे अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, जो सक्रिय रहें हैं, उन्हें चालू करा दिया जाए। बताया गया कि जिले में कुल - 47 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र है। 

  डी.एम.पी. (हेल्थ) विशाल कुमार ने बताया कि 45 वर्ष से ऊपर वालों के लिए स्थल पर ही टीका लगवाने हेतु टीकाकरण एक्सप्रेस चलाया जाएगा। जिसके द्वारा चलंत वाहन से टीम जाकर गाँव के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए जीविका को सम्बद्ध किया गया है। इसलिए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी प्रखण्ड परियोजना प्रबंधक (जीविका) से समन्वय स्थापित कर गाँवों में टीकाकरणा एक्सप्रेस चलवाया जाए। जहाँ भी टीकाकरण एक्सप्रेस को जाना हो, वहाँ एक दिन पहले लोगों को सूचना मिलनी चाहिए। 

  बैठक में सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, उप निदेशक जन सम्पर्क नागेन्द कुमार गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अमरेन्द्र कुमार मिश्रा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज, डब्लू.एच.ओ. के डॉ. वाशव राज, यूनिसेफ के ओंकार चन्द्र एवं शशिकान्त सिंह, आई.टी. सेल के नोडल पूजा चौधरी, डी.पी.एम. (जीविका) सुधांशू तिवारी, डी.पी.एम. (हेल्थ) विशाल कुमार व अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News