BIHAR NEWS: यह कैसा महाअभियान! टीके के साथ बीमारियां भी बांट रहा वैक्सीनेशन केंद्र, ताक पर दिखे कोविड प्रोटोकॉल

BIHAR NEWS: यह कैसा महाअभियान! टीके के साथ बीमारियां भी बांट रहा वैक्सीनेशन केंद्र, ताक पर दिखे कोविड प्रोटोकॉल

PATNA: बिहार में कोरोना टीकाकरण के महाअभियान की शुरुआत हो गई है। इसके तहत अगले 6 महीने में 6 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इसको लेकर विकेंद्रीकृत तरीके से पूरी तैयारी की जा चुकी है। प्रखंड स्तर और पंचायत स्तर कर्मियों को अपने अपने क्षेत्र में टीका लगाने की मुहिम पर जोर देने को कहा गया है। इसी कड़ी में पटना के फुलवारीशरीफ से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है इसे देखकर आप हैरान हो सकते हैं।

फुलवारी शरीफ के एक वैक्सीन सेंटर पर अचानक ही भीड़ उमड़ पड़ी और कोरोना प्रोटोकॉल के सभी नियम ताक पर रख दिए गए। वैक्सीन सेंटर पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर तो दूर वैक्सीन देने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पीने के पानी तक की व्यवस्था नहीं की गई थी। राजकीयकृत उच्च विद्यालय से यह तस्वीर सामने आई है। फुलवारी शरीफ में स्थित इस विद्यालय को फिलहाल वैक्सीनेशन सेंटर में तब्दील कर दिया गया है। सुबह से ही यहां वैक्सीन दिलाने वाले लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी गई। 12 बजे के बाद यहां अचानक की हजारों लोग एक साथ आ गए और सभी नियम कानून ताक पर रख दिए गए। जिन लोगों को भीड़ संभालने की जिम्मेदारी दी गई थी वह भी इस भीड़ के आगे बेबस नजर आए। सबसे बड़ी बात तो यह है कि वैक्सीन सेंटर पर कमरे के अंदर एक भी लाइट या बल्ब नहीं जल रही थे। मजबूरीवश वहां वैक्सीन दे रहे वर्कर्स किसी तरह अपने कार्य का निर्वहन कर रहे थे। इतना ही नहीं वैक्सीन देने के बाद जिस तरह लोगों को 20 से 25 मिनट तक उनकी स्थिति को देखने के लिए अलग रूम की व्यवस्था की गई थी वहां भी रोशनी और पानी की व्यवस्था नजर नहीं आई। लापरवाही का आलम यह रहा कि वैक्सीन सेंटर के पास वैक्सीनेशन के बाद लोगों की स्थिति को जानने के लिए एक भी डॉक्टर की टीम नजर नहीं आई।

हालांकि मेडिकल मैनेजर ने यह दावा किया है कि तीन महिला डॉक्टरों की टीम को वैक्सीन सेंटर पर लगाया गया है, मगर वहां कोई डॉक्टर नजर नहीं आया। मेडिकल मैनेजर से जब यह पूछा गया कि थर्मल स्क्रीनिंग, रोशनी, पानी और सैनिटाइजिंग की व्यवस्था यहां कहीं नजर नहीं आ रही है तो उन्होंने टालने वाले अंदाज में कहा कि भीड़ काफी हो जाने की वजह से कुछ व्यवस्थाओं में कमी आई है। 

Find Us on Facebook

Trending News