BIHAR NEWS: सरकारी राशि निकाली और कागजों पर पूरा किया काम, बीडीओ ने इंटरेस्ट सहित रकम जना करने का दिया आदेश

BIHAR NEWS: सरकारी राशि निकाली और कागजों पर पूरा किया काम, बीडीओ ने इंटरेस्ट सहित रकम जना करने का दिया आदेश

AURANGABAD: बिहार में पंचायत चुनाव नजदीक आते ही गांव में पंचायत सदस्यों द्वारा किए जाने वाले कार्यों की पोल खुलने लगी है। कई प्रखंडों और वार्डों में पंचायत प्रतिनिधि और वार्ड सदस्यों की बेरुखी खुलकर सामने आने लगी है। लोग इनके खिलाफ आवाज उठा रहे हैं और योजनाओं में होने वाली अनियमितताओं को सामने ला रहे हैं। ताजा मामला है औरंगाबाद जिले के कुटुम्बा प्रखंड का, जहां कई पंचायतों में योजनाएं धरातल पर नहीं उतरी, मगर कागजों पर 100 फीसदी पूरी है। इतना ही नहीं, योजना संबंधित राशि की निकासी भी कर ली गई।

ग्रामीणों ने बीडीओ से की अनियमितता की शिकायत

इस अनियमितता का खुलासा कुटुम्बा प्रखंड के जगदीशपुर पंचायत के रसलपुर ग्राम के वार्ड नम्बर 11 में हुआ है। जहां वर्तमान बीडीओ चंद्रभूषण गुप्ता द्वारा जांच की गई, तब यह बड़ा खुलासा हुआ है। बताया जाता है कि रसलपुर ग्राम के वार्ड नम्बर 11 में 7.12 लाख की लागत से नाली-गली का निर्माण होना था। कागजों पर यह योजना फाइनल बताई गई है, जबकि हकीकत इससे कहीं जुदा है। इस योजना की सारी राशि भी पंचायत सचिव के द्वारा निकाल ली गई है। यह बात जब ग्रामीणों को पता चला और ग्रामीणों ने मामले की जांच के लिए बीडीओ साहब को आवेदन दिया।

कागजों पर काम 100 फीसदी, राशि का भी हो गया उपयोग


ग्रामीणों द्वारा आवेदन मिलते ही बीडीओ ने योजना की जांच की तो चयनित स्थल पर कोई भी कार्य किया मिला ही नहीं। ग्रामीणों ने बताया कि योजना से जुड़ी राशि की निकासी भी की गई, मगर आज तक किसी को लाभ नहीं मिला। गांव में सीओ और बीडीओ साहब दोनों साथ आये तथा गांव में ही बैठक हुई। सभी जनता पहुंची और सीओ और बीडीओ ने सभी से योजना से जुड़े सवाल किए। इसपर ग्रामीणों ने हकीकत से साहब को अवगत कराया फिर सचिव एवं वार्ड सदस्य को बुलाया गया और उनसे पूछताछ की गई। 

वार्ड सचिव ने कबूली राशि निकासी की बात

पूछताछ के क्रम में सचिव तथा वार्ड सदस्य ने कबूला कि 7.12 लाख रुपए निकाले है। इसपर बीडीओ ने कहा कि काम तो 25 प्रतिशत भी नहीं हुआ है। इसपर बीडीओ ने कार्रवाई करते हुए कहा कि आप इंटरेस्ट के साथ रुपयों को ब्लॉक में जमा करें। जिसको लेकर ग्रामीणों ने गबन में संलिप्त व्यक्ति पर करवाई की मांग की हैI  जब इस मामले को लेकर कुटुम्बा प्रखंड के बीडीओ से बात की गई तो उन्होंने ने भी पैसे की निकासी की बात तो जरूर स्वीकारा, लेकिन उन्होंने यह भी बताया कि पैसा पंचायत सचिव के द्वारा निकालकर काम करने वाली एजेंसी को दे दिया गया है। 

बीडीओ ने जल्द योजना पूरे होने का दिया आश्वासन

अनियमितता का खुलासा होने के बाद बीडीओ ने यह भी बताया कि इस योजना का काम बहुत जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा। अब यह देखना लाजमी होगा की जब एक वर्ष पूर्व पैसे की निकासी कर ली गई? साथ ही आजतक योजना स्थल पर कोई भी निर्माण से संबंधित सामान नहीं उप्लब्ध कराए गए? बहरहाल यह देखना लाजमी होगा कि क्या नए साहब भी कुछ काम करवाते है या कागजों पर ही कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News