बिहार पंचायत चुनाव के तारीखों की हुई घोषणा : 11 चरण में होगा ग्रामीण सरकार के लिए वोटिंग

बिहार पंचायत चुनाव के तारीखों की हुई घोषणा : 11 चरण में होगा ग्रामीण सरकार के लिए वोटिंग

PATNA : बिहार में 2021 का बहुप्रतिक्षित पंचायत चुनाव को लेकर आखिरकार तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। सूबे में पंचायत आम चुनाव 2021 की शुरुआत 24 सितंबर को होगी। जो 12 दिसंबर को समाप्त होगी। इस दौरान 11 चरण में पंचायत चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायतीराज विभाग को पंचायत व ग्राम कचहरियों के आम चुनाव हेतु अधिसूचना जारी करने के संबंध में अपनी अनुशंसा भेज दी है। आयोग के सचिव ने पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र में इसकी अनुशंसा की है।

दक्षिण बिहार के जिलों में पहले चुनाव

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग ने कुल 11 चरणों में चुनाव कराने का प्रस्ताव राज्य सरकार को दिया था। जिसे स्वीकृति दे दी गई है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना 24 अगस्त 2021 को जारी की जाएगी। 11 चरणों में होने वाले चुनाव पहले दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में कराए जाएंगे। जो क्षेत्र बाढ़ प्रभावित हैं वहां चुनाव बाद में होंगे और चरणवार कराए जाएंगे।

आयोग की अनुशंसा पर पंचायतीराज विभाग राज्य मंत्रिपरिषद से अनुमति लेकर अधिसूचना जारी करेगा। अब तक परंपरा रही है कि आयोग की अनुशंसा कोस्वीकृति प्रदान की जाती रही है।आयोग के अनुसार राज्य में पंचायतों व ग्राम कचहरियों के विभिन्न पदों के लिए 11 चरणों में आम चुनाव कराए जाएंगे। 

यह है पंचायत चुनाव की तारीख

  • पहला मतदान 24 सितंबर और दूसरा 29 सितंबर को
  • अक्टूबर महीने में 08, 20 और 24 तारीख को वोट डाले जाएंगे
  • नवंबर महीने में 03, 15, 24 और 29 तारीख को वोट पडेंगे
  • दिसंबर में 08 और 12 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे।
  • 24 अगस्त 2021 को पंचायत चुनाव मतदान की अधिसूचना जारी होगी।
  • बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बाद में चरणवार कराए जाएंगे मतदान
  • पहले उन जिलों में चुनाव जो बाढ़ की चपेट से बचे हुए हैं


Find Us on Facebook

Trending News