बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश सरकार ने क्राइम में कमी का किया दावा, कहा- मर्डर के मामले में बिहार 11वे पायदान पर तो दंगा में चौथे स्थान पर......

नीतीश सरकार ने क्राइम में कमी का किया दावा, कहा- मर्डर के मामले में बिहार 11वे पायदान पर तो दंगा में चौथे स्थान पर......

PATNA: बिहार पुलिस मुख्यालय ने दावा किया है कि सूबे में अपराध में कमी आई है।बिहार पुलिस मुख्यालय ने आंकड़ों की बाजीगरी से यह साबित करने की कोशिश की है कि वर्ष 2017 से साल 2018 में अपराध में कमी आई है।पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो ने 2018 के अपराध के आंकडे प्रकाशित किए हैं।राज्यों की जनसंख्या में अंतर होता है।लिहाजा आपराधिक घटनाओं की संख्या के आधार पर आंकडे प्रस्तुत करना व्यवहारिक नहीं है।

बिहार पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि एनसीआरबी द्वारा प्रति लाख जनसंख्या के आधार पर प्रत्येक राज्य के अपराध दर की गणना कर अपराध शीर्षवार आंकडें प्रदर्शित किए जाते हैं।पुलिस मुख्यालय का दावा है कि 2018 के आंकड़ों के आलोक में अन्य राज्यों की तुलना में बिहार में अपराध दर में कमी हुई है।

बिहार पुलिस का दावा-क्राइम कंट्रोल में है

बिहार पुलिस मुख्यालय ने जो आंकड़े जारी किए हैं उसके अनुसार 2017 में कुल संज्ञेय अपराध में बिहार पूरे देश में 23 वें स्थान पर था ।वहीं 2018 में भी 23 वें स्थान पर है। वहीं मर्डर में 2017 में 9 वें स्थान पर था जबकि 2018 में बढ़कर 11 वां स्थान हो गया यानि कि हत्या के मामले में कमी परिलक्षित हुई है।

पुलिस मुख्यालय ने जो आंकड़े जारी किए हैं उसके अनुसार बलात्कार के मामले में 2017 में बिहार का स्थान 31 वां था जबकि 2018 में 33 वां स्थान है।यानि रेप के मामलों में भी कमी आई है। वहीं दंगा के मामलों की बात करें तो 2017 में बिहार तीसरे स्थान पर था जो 2018 में बढ़कर चौथे पायदान पर पहुंचा है. यानि दंगा में भी कमी का दावा किया गया है।

देखें आंकड़ा


Suggested News