दरक गया सीएम नीतीश का सपना, बस कुछ महीनों में ही देख लीजिए सरदार पटेल भवन की हालत..

दरक गया सीएम नीतीश का सपना, बस कुछ महीनों में ही देख लीजिए सरदार पटेल भवन की हालत..

पटना : पटना के जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर सीएम नीतीश का ड्रीम प्रोजेक्ट हर किसी को आकर्षित करता है. सीएम नीतीश इस इमारत की कहानी अपने हर कार्यक्रम में कहते नहीं थकते, करोडो की लागत से खड़ी ये इमारत पटना में बिहार पुलिस का मुख्यालय है, जहां सीएम साहब से लेकर पुलिस मुख्यालय,गृह विभाग से जुड़े दफ्तर है. लेकिन उदघाटन के कुछ ही महीने बाद सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट कैसे टूट कर विखर रहा है देख लीजिए....

जानकारी के मुताबिक़ सरदार पटेल भवन जिसे बिहार पुलिस मुख्यालय के रूप में हाल लोग जानने लगे है में अभी अभी एक बड़ी घटना हुई है जब एक कमरे की  फाल्स सीलिंग अचानक से गिर गई है. घटना सरदार पटेल भवन के ई ब्लॉक के तीसरे तल्ले पर स्थित फोटो ब्यूरो का लैब में हुई है. सीलिंग के अचानक गिरने से किसी को कोई चोट तो नहीं आई है लेकिन वहां रखे उपकरणों को भारी नुकसान पहुंचा है.फॉल्स सिलिंग के अचानक धराशायी होने के बाद कर्मी भी चौंचक्के रह गए।

सरदार पटेल भवन पर एक नज़र 

बीते अक्तूबर महीने में बिहार के मुख्यमंत्री ने इस इमारत का उदघाटन किया था।करीब एक सौ साल बाद पुलिस विभाग को अपना मुख्लाय मिला था. करीब 305 करोड़ की लागत से बना यह सरदार पटेल भवन 53504 स्क्वॉयर मीटर में बना है. सात मंजिला यह भवन पूरी तरह से हाईटेक है. हर तरह की आपदा और माहौल में भी विधि व्यवस्था को नियंत्रण करने में सक्षम है. बिल्डिंग को 10 दिनों का पावर बैक-अप से लैस किया गया है. साथ ही वाटर ट्रीटमेट प्लांट से लैस ग्रीन बिल्डिंग है. यह बिल्डिंग 9 रियेक्टर स्केल तक के भूकंप के झटकों को भी आसानी से झेल सकेगा. पूरी बिल्डिंग को ग्रीन कंसेप्ट पर तैयार किया है. इसमें एक हेलीपैड से लेकर राज्य पुलिस का एक बेहद आधुनिक कमांड सेंटर भी होगा, जहां से पुलिस बल को किसी भी आपात स्थिति में राज्य में कहीं भी रवाना किया जा सकता है.  


Find Us on Facebook

Trending News