जबरदस्ती गले मिलने मिलाने का खेल किस बड़े नेता के दावते इफ्तार में हुआ - पढ़ लीजिये

जबरदस्ती गले मिलने मिलाने का खेल किस बड़े नेता के दावते इफ्तार में हुआ - पढ़ लीजिये

PATNA : रमजान के महीने में दावते इफ्तार के बहाने राजनीतिक समीकरण भी रफ्तार पकड़ने के जुगाड़ में है। जब से नीतीश दिल्ली से दिल लुटा कर पटना लौटे हैं बिहार के सियासी हल्के में अंदर- अंदर एक तूफान सा मचा है। पटना उतरते -उतरते जिस तरह से नीतीश ने केंद्रीय मंत्रिमंडल को लेकर पैंतरा लिया है उससे यह प्रमाणित हो रहा है कि की एनडीए में सब कुछ ठीक नहीं है। 

गौरतलब है कि बहुमत के खेल में पास हो चुके बीजेपी ने जब नीतीश से मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिये एक सांसद का नाम मांगा तो नीतीश ने सांकेतिक भागीदारी को नकारते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने से इनकार कर दिया। नीतीश ने कहा कि संख्या बल के आधार पर भागीदारी देनी है तो दीजिये अन्यथा अपना मंत्रिमंडल अपने पास रखिए। 

नीतीश जब से दिल्ली से लौटे हैं तब से दावते इफ्तार के बहाने नए से पुराने को मिलने-मिलाने का खेल जारी है। कल मांझी नीतीश के इफ्तार में पहुंचे तो आज मांझी के यहां नीतीश ने इफ्तार का आनन्द लिया।लेकिन सबसे बड़ी बात कल की यह रही कि भाजपा के इफ्तार में न जदयू का कोई नेता गया और न ही जदयू के इफ्तार में भाजपा का कोई नेता ने शिरकत किया। 

लेकिन कल से ही भाजपा जदयू के बीच सेतु का काम लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान कर रहे हैं। उसका नज़ारा आज भी दिखा। बता दें कि आज जब लोजपा के इफ्तार में नीतीश पहुंचे तो सुशील मोदी पहले से ही वहां मौजूद रहते हैं । जब नीतीश और रामविलास गले मिलते है तो पीछे से सुशील मोदी को भी जबरदस्ती खींच लेते हैं,मोदी भी जल्दी से नीतीश के गले पड़ जाते हैं। 

कहा जाता है कि राजनीति सुविधा और दुविधा का खेल है और बिहार की राजनीति में पिछले दो दशकों से यह खेल जारी है। कल तक राजद के साथ खड़े आज भाजपा के साथ हैं तो दूसरी ओर लालू यादव का गुणगान करने वाले जीतनराम मांझी इन दिनों सीएम नीतीश के साथ अपनी पींगे एक बार फिर से बढ़ा रहै हैं। 

 इसका नजारा तब देखने को मिला जब जेडीयू के इफ्तार में जीतनराम मांझी पहुंचे तो सीएम नीतीश ने उन्हें गले लगा लिया। सोमवार को मांझी के आवास पर आयोजित इफ्तार में पूरी गर्मजोशी ने सीएम नीतीश शामिल हुए । यहां भी सीएम नीतीश और जीतनराम मांझी के गले मिलने का सिलसिला जारी रहा।


Find Us on Facebook

Trending News