पृथ्वी दिवस मौके पर भवन निर्माण मंत्री डॉ० अशोक चौधरी ने लगाया पाटलि वृक्ष, लोगों से की पेड़ लगाकर पर्यावरण को बचाने की अपील

पृथ्वी दिवस मौके पर भवन निर्माण मंत्री डॉ० अशोक चौधरी ने लगाया पाटलि वृक्ष, लोगों से की पेड़ लगाकर पर्यावरण को बचाने की अपील

DESK: बिहार पृथ्वी दिवस के मौके पर राज्य के भवन निर्माण मंत्री डॉ० अशोक चौधरी ने अपने सरकारी आवास पर पाटलि वृक्ष का वृक्षारोपण किया. डॉ० चौधरी ने इस मौके पर कहा कि एक समय में पटना की पहचान के रूप में जाना जाने वाला वर्षो पुराना पाटलि वृक्ष से ही पाटलिपुत्र शहर अस्तित्व में आया. कभी यहां पाटलि वृक्ष के जंगल होते थे. समय के साथ पाटलिपुत्र शहर का नाम बदलकर पटना कर दिया गया और पाटलि के पेड़ भी कम होते गए.

सम्राट अशोक के समय में पाटलि के पेड़ों को कई जगहों पर लगाया गया था. जिसके बीज से निकलने वाले पौधे आज भी पटना में कई जगहों पर पाटलिपुत्र के इतिहास को दर्शा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम सभी की जिम्मेवारी है कि पौधा लगाएं और उसे बचाये भी ताकि पर्यावरण की रक्षा किया जा सके. डॉ० चौधरी ने कहा की पर्यावरण और मौसम को ठीक रखने के लिए अधिक से अधिक पौधा लगाने और उसे बचाने की जरूरत है.

डॉ० चौधरी ने कहा कि यदि हर व्यक्ति एक पौधा लगाएगा और उसकी सही देखभाल करेगा तो बिहार ही नहीं बल्कि पूरा देश हमेशा प्राकृतिक आपदाओं और सूखे की मार से बचा रहेगा. उन्होंने बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर सभी लोगों को पर्यावरण बचाने का संकल्प लेने का संदेश दिया. डॉ० चौधरी ने कहा की झारखंड अलग हो जाने के बाद बिहार में 9 फीसद के करीब भू-भाग पर पेड़ पौधे बचे थे. लेकिन श्री नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री बनने के बाद इस मुद्दे को गंभीरता से लिया और जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत की और यह योजना काफी सफल साबित हुई है.

उन्होंने कहा की हमारी सरकार का उद्धेश्य हरित बिहार बनने का है, जो श्री नीतीश कुमार की सरकार में ही संभव हैं. इस अवसर पर मंत्री डॉ० चौधरी ने समाज के सभी वर्गों, राजनीतिक दल एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं, किसान-मजदूर, छात्र एवं नौजवानों से विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर पौधारोपण करने का आह्वान किया और कहा की पृथ्वी की रक्षा के लिए ये बेहद जरुरी है. इस अवसर पर उनके साथ युवा जद यू के राष्ट्रीय सचिव सह राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रंजीत कुमार झा भी मौजूद थे.

Find Us on Facebook

Trending News