बिहार राज्य महिला आयोग में अध्यक्ष पद पर नियुक्ति को लेकर पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर, पढ़िए पूरी खबर

बिहार राज्य महिला आयोग में अध्यक्ष पद पर नियुक्ति को लेकर पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर, पढ़िए पूरी खबर

PATNA : बिहार राज्य महिला आयोग के अध्यक्ष के रिक्त पद पर नियुक्ति के पटना हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है। यह जनहित याचिका अधिवक्ता ओम प्रकाश कुमार ने दायर किया है। इस जनहित याचिका में बताया गया कि तीन वर्ष के कार्यकाल तत्कालीन अध्यक्ष ने 31अक्टूबर,2020 को पूरा कर लिया। उसके बाद नवंबर,2020 से बिहार राज्य महिला आयोग के अध्यक्ष का पद रिक्त होने के बाद भी अब तक इस पद नियुक्ति नहीं की गई है।

बताते चलें की बहुत सारी महिलाएं थाना जा कर शिकायत नहीं करना चाहती थी या आयोग के समक्ष नहीं जा पाती थी, तो ऐसी स्थिति में आयोग की स्वयं संज्ञान लेते हुए जांच व कार्रवाई करती थी। लेकिन अभी बहुत सारे मामले सुनवाई के लिए लंबित है,लेकिन पीड़ित लड़की या महिलाएं अभी न्याय की उम्मीद ही कर रही हैं। गौरतलब है कि राष्ट्रीय महिला आयोग का गठन 1992 में हुआ था। इसके बाद बिहार स्टेट कमीशन फॉर वूमेन एक्ट,1999 के तहत बिहार में राज्य महिला आयोग का गठन 1999 में हुआ।

याचिकाकर्ता अधिवक्ता का कहना है कि राज्य महिला आयोग के रिक्त अध्यक्ष पद पर नियुक्ति के संबंध में राज्य सरकार के संबंधित मंत्री व अधिकारियों को आवेदन दिया,लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।


Find Us on Facebook

Trending News