बिहार की बेटी ने नेपाल में किया कमाल, देउवा सरकार में बनायी गयी कैबिनेट मंत्री

बिहार की बेटी ने नेपाल में किया कमाल, देउवा सरकार में बनायी गयी कैबिनेट मंत्री

N4N DESK : कहा जाता है की भारत और नेपाल के बीच बेटी रोटी को संबंध है. रेणु यादव इसकी सबसे बेहतरीन मिसाल हैं. वे अररिया जिले के नरपतगंज प्रखंड के गोड़राहाबिशनपुर पंचायत की रहनेवाली है. जिन्हें नेपाल की कैबिनेट में यातायात एवं भौतिक पूर्वाधार विभाग का मंत्रालय सौंपा गया है. रेणु यादव की शुरुआती शिक्षा भी जिले के नरपतगंज में हुई है. नरपतगंज के गोड़राहा समेत कन्हैली और फारबिसगंज में इनके कई रिश्तेदार हैं. 

उनकी शादी 1979 ई0 में नेपाल के सप्तरी जिला के राजविराज के खड़कपुर गांव में हुई थी. उनका ससुराल राजनीतिक परिवार था. इससे पूर्व भी दो बार वह मंत्री पद का कार्यभार बखूबी संभाल चुकी हैं. रेणु यादव के मंत्री बनने से जहां नेपाल के तराई इलाकों में रहने वाले मधेशियों में खुशी है. वहीं सीमा पार भारतीय क्षेत्र के नरपतगंज में भी खुशी का माहौल है. रेणु देवी 1995 के बाद से लगातार नेपाल में सांसद रहीं.

पिछली बार नेपाल में हुए चुनाव में उनका पुत्र अभिषेक यादव भी एमएलए निर्वाचित हुआ है. रेणु यादव 2008 में तब चर्चा में आई थीं जब नेपाल में समानता के अधिकार के सवाल पर मधेशी आंदोलन का समर्थन करते हुए सांसद पद से त्यागपत्र दे दिया था. इसके साथ ही उन्होंने अपने पार्टी राजपा से भी इस्तीफा दे दिया था.

Find Us on Facebook

Trending News