बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार की पहली महिला मुख्यमंत्री राबड़ी देवी का जन्मदिन आज .. आवास पर शुभकामना देने वालों की उमड़ी भीड़,'किचन से कुर्सी' तक का सफर

बिहार की पहली महिला मुख्यमंत्री राबड़ी देवी का जन्मदिन आज .. आवास पर शुभकामना देने वालों की उमड़ी भीड़,'किचन से कुर्सी' तक का सफर

पटनाः बिहार की पहली महिला मुख्यमंत्री  और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की धर्मपत्नी राबड़ी देवी का आज 66 वां जन्मदिन है. सुबह से हीं राजद के नेता और कार्यकर्ता उन्हें जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं. राबड़ी देवी का जन्म आज के दिन बिहार के गोपालगंज जिले में 1959 में हुआ था. 

राबड़ी देवी को बिहार की पहली महिला मुख्यमंत्री होने का गौरव प्राप्त है. राबड़ी देवी तीन बार बिहार की मुख्यमंत्री रहीं हैं. उन्होंने 8 साल तक बिहार में राज किया. बतौर मुख्यमंत्री उनका पहली बार सीएम बनने पर कार्यकाल 25 जुलाई 1997 से 11 फरवरी 1999 तक, दूसरी बार सीएम बनने पर उनका कार्यकाल 9 मार्च 1999 से 2 मार्च 2000 और तीसरी बार का कार्यकाल 11 मार्च 2000 से 6 मार्च 2005 तक रहा.1956 में बिहार के गोपालगंज में जन्म लेने वाली बिहार की पहली मुख्यमंत्री राबड़ी देवी की लालू यादव से शादी महज 17 साल की उम्र में 1973 में हुई थी. राबड़ी देवी की 7 बेटियां हैं और दो बेटे हैं. 2005 में राघोपुर विधानसभा क्षेत्र से उन्होंने चुनाव जीता था, हालांकि उसके बाद वर्ष 2010 में उन्होंने राघोपुर और सोनपुर विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ा, लेकिन दोनों जगह से चुनाव हार गईं. फिलहाल, वे बिहार विधान परिषद की सदस्य हैं.

राबड़ी देवी का मुख्यमंत्री के रुप में  पहला कार्यकाल  2 साल का रहा. राबड़ी देवी की लालू यादव से शादी  14 साल की उम्र में 1973 में हुई थी. राबड़ी देवी की 7 बेटियां हैं और दो बेटे हैं. 2005 में राघोपुर विधानसभा क्षेत्र से उन्होंने चुनाव जीता था, हालांकि उसके बाद वर्ष 2010 में उन्होंने राघोपुर और सोनपुर विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ा, लेकिन दोनों जगह से चुनाव हार गईं. फिलहाल, वे बिहार विधान परिषद की सदस्य हैं.

लालू ने घरेलू राबड़ी को एक झटके में पॉलिटिशियन राबड़ी बना दिया. चारा घोटाला मामले में जब 1997 में बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को जेल की सजा हुई तो सवाल उठा कि आखिर वह अपनी गद्दी किसे सौंपेंगे. उन्होंने सबको चौंका दिया, जब उन्होंने अपनी पत्नी राबड़ी देवी को किचन से निकालकर सीधे मुख्यमंत्री की गद्दी पर बिठा दिया. सिर्फ प्राथमिक शिक्षा प्राप्त राबड़ी देवी बिहार की मुख्यमंत्री बन गईं.

Suggested News